Monday, July 8, 2024
Homeनेशनलजानें ; G-20 में दूसरे दिन (10 सितंबर) का पूरा कार्यक्रम
India News (इंडिया न्यूज) : आखिरकार वो दिन और लम्हा आ गया है। जब भारत, G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। आज यानी शनिवार को सम्मलेन के पहले दिन दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के दिग्गज नेता एक साथ बैठे और वैश्विक मसलों पर मंथन किया। बता दें, G -20 के पहले सत्र में पीएम मोदी ने शिखर सम्मलेन का उद्घाटन किया और सभी देशों के प्रमुखों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है। दुनिया हमसे नए समाधान मांग रही हैं। इसलिए हमें अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। पीएम न इस बैठक में दुनिया को ;सबका साथ -सबका विकास का मन्त्र दिया।

10 सितंबर का पूरा शेड्यूल

-सामने आई जानकारी के अनुसार, सुबह 8:15 से 9:00 बजे- राजघाट पर नेताओं और प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों का आगमन और राजघाट पर लीडर्स लाउंज के अंदर शांति दीवार पर हस्ताक्षर करेंगे।
-वहीँ, सुबह 9:00 से 9:20 बजे- महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। साथ ही महात्मा गांधी के पसंदीदा भक्ति गीत का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।
-इसके बाद सुबह 9:20 बजे- नेता और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख लीडर्स भारत मंडपम के लिए प्रस्थान करेंगे।
-आगे सुबह 9:40 से 10:15 बजे- शिखर सम्मेलन स्थल भारत मंडपम में नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों का आगमन होगा।
-फिर सुबह 10:15 से 10:28 बजे- भारत मंडपम के साउथ प्लाजा, लेवल 2 में वृक्षारोपण समारोह होगा।
-और अंत में सुबह 10:30 से 12:30 बजे- समिट का तीसरा सत्र ‘वन फ्यूचर’ होगा। जो ये भारत मंडपम में होगा, जिसके बाद संयुक्त बयान जारी किया जाएगा।

also read ; 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है ; G -20 के पहले सत्र में बोले पीएम मोदी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular