होम / Lithium Reserves: भारत में मिला लिथियम का एक और भंडार, देश की 80% डिमांड होगी पूरी

Lithium Reserves: भारत में मिला लिथियम का एक और भंडार, देश की 80% डिमांड होगी पूरी

• LAST UPDATED : May 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज),Lithium Reserve in India: भारत में लिथियम का एक और भंडार राजस्थान में मिला है। यह गत महीनें जम्मू में मिले भंडार से काफी बड़ा है। इसकी पुष्टि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण यानी जीएसआई(GSI) ने की है।

बता दें इस साल फरवरी के महीने में केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि देश में पहली बार जम्मू-कश्मीर में 59 लाख टन लिथियम का भंडार मिला है। इसके करीब दो महीने बाद भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण(GSI) ने एक और भंडार मिलने की पुष्टि की है। जो पिछले भंडार से काफी बड़ा है।

GSI के अनुसार यह राजस्थान के नागौर इलाके में मिले हैं। इस भंडार से देश की 80 प्रतिशत लिथियम डिमांड का पूरा किया जा सकता है। इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा लिथियम भंडार बताया जा रहा है।

इन देशों में है लिथियम का भंडार

दुनिया का सबसे बड़ा लिथियम भंडार वर्तमान समय में बोलिविया में है।  बोलिविया के बाद अर्जेंटीन, चिली, चीन, अमेरिका इन देशों का नंबर है। चीन में लीथियम का भंडार दूसरे देशों के मुकाबले कम है लेकिन वैश्विक बाजार में उसका एकाधिकार बना हुआ है। यह इसलिए क्योंकि भारत कुल लिथियम का 50 फीसदी से अधिक हिस्सा चीन से आयात करता है।

2020-21 के आंकड़े को देखा जाए तो भारत ने करीब 6 हजार करोड़ रुपये का लिथियम आयात किया था और उसमें से आधे से अधिक 3 हजार 500 करोड़ रुपये का लिथियम चीन से खरीदा था। जम्म-कश्मीर के बाद राजस्थान में लिथियम का इतना भंडार मिला है कि चीन का एकाधिकार पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

Also Read: E-Auto Shopping Easier : दिल्ली में ई-आटो की खरीद और रजिस्ट्रेशन हुआ अब और आसान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox