Friday, July 5, 2024
Homeनेशनलइन तारीखों को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, 7 चरणों में मतदान...

इन तारीखों को हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, 7 चरणों में मतदान की संभावना

India News(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: इलेक्शन कमीशन 14-15 मार्च को लोकसभा चुनावों का ऐलान कर सकता है। सूत्रों के अनुसार, पिछले लोकसभा चुनावों (2019) की तर्ज पर ही इस बार भी 7 चरणों में ही चुनाव कराए जा सकते हैं। खबर है कि पहले चरण के लिए अप्रैल के दूसरे हफ्ते में वोटिंग हो सकती है।
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर इलेक्शन कमीशन जल्द प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है। सूत्रों के अनुसार अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। बताया जा रहा फिलहाल कमीशन आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों के दौरे पर है। सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान करेगा।

राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ चल रही बैठक

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग की टीम फिलहाल पश्चिम बंगाल में है। इसके बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक, यह दौरा 13 मार्च तक पूरा हुआ। इस बीच चुनाव आयोग लगातार सभी राज्यों के प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) तकनीक का इस्‍तेमाल

इलेक्शन कमीशन आगामी लोकसभा चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का इस्‍तेमाल कर सकता है। इसके लिए आयोग एक विभाग भी बना सकता है, जो सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को चिह्नित करके उन्हें हटाने का काम करेगा।
ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular