Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलArticle 370 पर फैसले के खिलाफ SC में दायर हुई पुनर्विचार याचिका,...

Article 370 पर फैसले के खिलाफ SC में दायर हुई पुनर्विचार याचिका, इन पार्टियों ने उठाया कदम

India News, (इंडिया न्यूज), Article 370 Verdict: आर्टिकल 370 पर फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में पुर्नविचार याचिका दाखिल की गई है। बता दें , जम्म्मू की नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC), पीडीपी, जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट, जम्मू कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस और CPI (M) नेता यूसुफ तारिगामी ने ये याचिका दाखिल की है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कहा

बता दें, दायर याचिका पर जम्मू कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मुजफ्पर शाह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के लोगों की भलाई के लिए किया है। उन्होंने कहा, ”पुर्नविचार याचिका दायर करने का अधिकार संविधान ने दिया है। याचिका दायर करने की वजह जम्मू क्शमीर के लोगों का सम्मान है।”

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था

बता दें, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने जम्मू -कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिला विशेष दर्जा हटाने के केंद्र के फैसले को संवैधानिक तौर पर सही ठहराया था। कोर्ट ने इस दौरान कहा कि जम्मू-कश्मीर में भारत का संविधान पूरी तरह से लागू करने का फैसला सही है। इसके अलावा राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटने को भी कोर्ट ने उचित बताया था। CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने 20 से अधिक याचिकाओं पर फैसला देते हुए इस दलील को खारिज कर दिया था कि 370 एक स्थायी व्यवस्था थी।

साथ ही, सर्वोच्च अदालत ने 11 दिसंबर को सुनवाई के दौरान साथ ही 30 सितंबर, 2024 तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का आदेश दिया था। इसके अलावा कहा था कि उसका राज्य का दर्जा जल्द से जल्द बहाल किया जाए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular