होम / Maharashtra Petrol-Diesel Price: सीएम एकनाथ शिंदे का बड़ा फैसला, पेट्रोल-डीजल के वैट में की बड़ी कटौती

Maharashtra Petrol-Diesel Price: सीएम एकनाथ शिंदे का बड़ा फैसला, पेट्रोल-डीजल के वैट में की बड़ी कटौती

• LAST UPDATED : July 14, 2022

Maharashtra Petrol-Diesel Price:

महाराष्ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे ने लगातार बढ़ती महंगाई को देखते हुए राज्य के लोगों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अधिकारियों से चर्चा के बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर कम करने निर्णय लिया है। बता दें कि ​​​​​​2021-22 में वैट के जरिए महाराष्ट्र सरकार ने 34,002 करोड़ रुपए की कमाई की है। वहीं दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश ने 26,333 करोड़ रुपए की कमाई की है।

इससे पहले मई में हुई थी कटौती

दरअसल इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने मई में पेट्रोल-डिजल की कीमतों में कटौती की थी। सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल के शुल्क में 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी।

तेलंगाना में सबसे ज्यादा वैट

जानकारी के लिए बता दें कि तेलंगाना वैट वसूलने के मामले में सबसे आगे हो गया है। यहां पेट्रोल पर 35.20% और डीजल पर 27% टैक्स वसूला जा रहा है। वहीं राजस्थान में पेट्रोल पर 31.02% और डीजल पर 19.30% वैट वसूला जा रहा है।

ऐसे तय होती हैं कीमतें

पेट्रोल डीजल की घटती बढ़ती कीमतें अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, पेट्रोल-डीजल के ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और बाकी कई चीजों को ध्यान में रखते हुए तय होती हैं। जिन्हें ऑयल कंपनियां रोजाना निर्धारित करती हैं।

ये भी पढ़े: सोनिया गांधी को ED का समन, देशभर में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस, 21 जुलाई को होनी है पेशी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox