Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiMahatma Gandhi Statue: दिल्ली के इस इलाके में बनाई जा रही महात्मा...
Mahatma Gandhi Statue:

Mahatma Gandhi Statue: राष्ट्रीय राजधानी यानी दिल्ली में महात्मा गांधी की 50 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित करने की तैयारी चल रही है। आपको बता दें कि गांधी जी की यह मूर्ति दक्षिणी दिल्ली के नेल्सन मंडेला रोड के बीच एक पार्क में स्थापित की जाएगी। इस बात की जानकारी देते हुए हम आपको बता दें कि राजधानी में यह बापू की पहली मूर्ति है वहीं देश में यह दूसरी नंबर पर आती है।

मंडेला मार्ग पर लगेगी मूर्ति

यह मूर्ति दिल्ली के नेल्सन मंडेला मार्ग पर लगाई जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि गांधी जी भी मंडेला के बताए रास्ते पर चला करते थे। आपको बता दें कि गांधी जी यह मूर्ति डांडी मार्च वाले आकार में होगी जिसमें गांधी जी एक हाथ में डंडा लेकर चलते हुए नज़र आएंगे। वहीं बापू की ये मूर्ति इंदिरा गांधी अंतरराज्यीय हवाई अड्डे की ओर जाने वाले रास्ते से भी दिखा करेगी।

परियोजना पर लगी थी रोक

आपको बता दें कि बापू की यह मूर्ति 50 फीट ऊंची होगी। इस डाटा के मुताबिक बापू की मूर्ति 35 फीट है और इसमें से 15 फीट ऊंचाई वाला फाउंडेशन होगा, जिस पर मूर्ति स्थापित की जाएगी। आपको बता दें कि जिस पार्क में यह लगाई जानी है, इसमें लगे कीकड़ के पेड़ के चलते इस परियोजना पर रोक लगी थी। जहां वन विभाग ने पेड़ हटाने की अनुमति नहीं दी थी, जिस पर पीडब्ल्यूडी ने कीकड़ के सभी पेड़ परियोजना में शामिल कर लिए हैं।

इस दिन तक पूरा करने का दिया लक्ष्य

इस योजना के अनुसार 500 मीटर लंबाई में फैले पार्क में फूल वाले पौधे लगाकर कीकड़ के पेड़ों के चारों ओर सजावट की जाएगी। इस पार्क को विकसित करने के लिए करीब साढ़े 12 करोड़ की राशि खर्च होगी। वहीं सूत्र को कहना है कि इस कार्य को 15 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है।

ये भी पढ़ें: नहीं पसंद है बासी रोटी खाना? तो बनाएं ये चटपटी चाट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular