Sunday, July 7, 2024
Homeनेशनलमनिपुर में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने सीएम...

India News(इंडिया न्यूज), Manipur violence: मनिपुर में तनावपूर्व स्थिति को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम एन बीरेन सिंह से की बात कर स्थिति की जानकारी ली है।

इससे पहले मणिपुर सीएम ने एक वीडियो जारी कर प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा,” पिछले 24 घंटों में कुछ जगहों पर झड़प और तोड़-फोड़ की घटनाएं सामने आई हैं। ये घटनाएं हमारे समाज के दो वर्गों के बीच प्रचलित गलतफहमी का परिणाम हैं। राज्य सरकार स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी कदम उठा रही है। आपलोगों से शांति बनाए रखने की अपील है।”

 सेना ने संभाला मोर्चा

सुत्रों के मुताबिक तनावपूर्व स्थिति से निपटने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा आरएएफ की कुछ कंपनियों को राज्य में भेजा गया है, हालांकि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त संख्या में सेना और अर्धसैनिक बल पहले से ही वहां तैनात हैं। भारतीय सेना और असम राइफल्स ने मणिपुर में कानून व्यवस्था बहाल करने के लिए रात भर सभी समुदायों के 7,500 से अधिक नागरिकों को निकालने के लिए बड़े बचाव अभियान चलाए हैं।

इंटरनेट सेवा स्थगित

हिंसा सामने आने के बाद राज्य सरकार ने अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवा पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही प्रभावित इलाकों इंफाल पश्चिम, काकचिंग, थौबल, जिरीबाम, और बिष्णुपुर, चुराचंदपुर, कांगपोकपी और तेंगनौपाल जिलों में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। भीड़ इकठ्ठा करने पर साफ मनाही है।

बॉक्सर मैरीकॉम ने मांगी मदद

मणिपुर हिंसा पर बॉक्सर और पूर्व राज्यसभा सांसद एमसी मैरी कॉम ने ट्वीट कर सरकार से मदद करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा,” मुझे मणिपुर की स्थिति के बारे में अच्छा नहीं लग रहा है। बीती रात से स्थिति बिगड़ी हुई है। मैं राज्य और केंद्र सरकार से स्थिति के लिए कदम उठाने और राज्य में शांति और सुरक्षा बनाए रखने की अपील करता हूं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस हिंसा में कुछ लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया। यह स्थिति जल्द से जल्द सामान्य होनी चाहिए।”

 

Also Read: जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भारतीय सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, पायलट सहित…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular