Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलOne Nation, One Election के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम,...

India News (इंडिया न्यूज़): केंद्र की मोदी सरकार ने वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर एक बड़ी पहल की है। बता दें, केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए एक कमिटी गठित की है। सर्कार ने इसकी अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपी है। सामने आई जानकारी के अनुसार, यह कमेटी सभी राजनीतिक दलों और स्टेकहोल्डर्स के साथ चर्चा करेगी। बताया जा रहा कमेटी के सदस्यों के नामों का एलान जल्द ही नोटिफिकेशन के माध्यम से किया जाएगा।

सरकार ने बुलाया संसद का विशेष सत्र

बता दें, केंद्र सरकार ने 18-22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। सूत्रों के मुताबिक, इस दरम्यान सरकार संसद में ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ विधेयक पेश कर सकती है। ज्ञात हो , 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र का खत्म हुआ था। विशेष सत्र पर बात करे तो इससे पहले 30 जून 2017 की आधी रात को मोदी सरकार ने जीएसटी लागू करने के लिए राज्यसभा और लोकसभा की विशेष संयुक्त बैठक बुलाई थी।

एक राष्ट्र, एक चुनाव मामला

बता दें, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ से तात्पर्य है कि देश में लोकसभा हो या विधानसभा सभी चुनाव एक साथ होने चाहिए। जो मौजूदा समय में अलग-अलग समय पर होते हैं। इसपर मोदी सरकार की राय है कि अलग-अलग समय चुनाव होने से सरकार को काम करने में दिक्क्तें होती है। मोदी सरकार का मानना है कि लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ होने चाहिए ताकि चुनी हुई सरकारों को काम करने का अच्छा अवसर प्राप्त हो। मालूम हो, अगर एक देश, एक चुनाव को लेकर कानून पारित होता है तो पूरे देश में लोकसभा हो या विधानसभा दोनों एक साथ सम्पन्न होंगे।

also read ; एशिया कप में कल भारत और पाक के बीच होगी भिड़ंत ; यहां देखे सकतें हैं महामुकाबला

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular