Friday, July 5, 2024
HomeDelhiMohan Bhagwat Masjid Visit: दिल्ली की मस्जिद पहुंचे RSS चीफ मोहन भागवत,...

Mohan Bhagwat Masjid Visit:

नई दिल्ली: आज राजधानी दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर स्थित मस्जिद पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी से मुलाकात की। इससे पहले भागवत ने मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बंद कमरे में बैठक कर उनसे गोहत्या पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा था। इस दौरान उनके साथ संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार भी मौजूद रहे।

75 मिनट तक हुई बातचीत

इसके अलावा बैठक में उन्होंने हिंदुओं के खिलाफ ‘काफिर’ (गैर-आस्तिक) और ‘जिहाद’ (पवित्र युद्ध) जैसे शब्दों के इस्तेमाल पर भी सवाल उठाए। साथ ही इस शब्दों के प्रयोग से बचने का सुझाव दिया। आरएसएस के एक सूत्र के मुताबिक 75 मिनट की बातचीत में भाईचारे और धार्मिक समावेशिता के विषय को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई।

ये लोग हुए बैठक में शामिल

बैठक में शामिल हुए प्रमुख मुस्लिम प्रतिनिधियों में दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाई. कुरैशी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट-जनरल जमीरउद्दीन शाह (सेवानिवृत्त), राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी और व्यवसायी सईद शेरवानी शामिल थे। बैठक में मुस्लिम प्रतिनिधियों ने बताया कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता करने पर उन्हें देशद्रोही करार दिया जाता है।

जल्द कर सकते हैं कश्मीरी दौरा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आने वाले दिनों में कश्मीर के कुछ मुस्लिम नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। जिसे कश्मीर में चुनावी राजनीति की दोबारा शुरुआत के बाद घाटी में शांति बनाए रखने की दृष्टि से जरूरी बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: नवंबर से शुरू होंगे डीयू में ऑड सेमेस्टर के एग्जाम्स, ऐसें करें आवेदन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular