Friday, July 5, 2024
HomeDelhiMonkeypox Test In AIIMS: अब एम्स में भी मंकीपॉक्स जांच की सुविधा,...

Monkeypox Test In AIIMS: मंकीपॉक्स ने देश में अपने पैर पसारने शुरू कर दिया है। इसी के साथ राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक ने स्वास्थ्य विभाग और आम जनता को चिंता में डाल दिया है। मंकीपॉक्स की दस्तक के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भी इसकी जांच की तैयारी पूरी हो गई है। राष्ट्रीय वायरोलाजी संस्थान पुणे से एम्स में जांच किट भी पहुंच गई है। इसलिए अब मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आने पर एम्स में जांच हो पाएगी।

मंकीपॉक्स जांच के लिए 15 लैब शामिल

दिल्ली सहित देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में पहला संदिग्ध मामला सामने आने पर जांच के लिए सैंपल को एनआइवी पुणे भेजा गया था और इस जांच में मंकीपॉक्स की पुष्टि भी हो गई है। एम्स के डा. ललित धर ने कहा कि मंकीपॉक्स की जांच के लिए अब देश में 15 लैब शामिल कर दी गई हैं, जिसमें एम्स के माइक्रोबायोलाजी विभाग की लैब भी शामिल है। मंकीपॉक्स की पहचान के लिए भी आरटीपीसीआर जांच होती है।

डा. ललित धर ने कहा-

डा. ललित धर ने आगे बताया, जांच किट उपलब्ध होने के बाद जांच का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। इसलिए लैब अब जांच के लिए पूरी तरह तैयार है और अब एम्स से ही जांच रिपोर्ट जारी हो सकेगी। बताया जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर दिल्ली के अलावा एनसीआर के शहरों से भी जांच के लिए सैंपल एम्स में लाया जा सकेगा।

 

ये भी पढ़ें: एड्स की दवाइयों से परेशान मरीजों ने किया प्रदर्शन, कहा- दवाएं नहीं मिलेंगी तो धरना चलेगा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular