Monday, July 15, 2024
HomeDelhiMonkeypox Update: मंकीपॉक्स के टेंशन में विश्व, WHO ने जारी किया हाई...

Monkeypox Update: दुनिया भर में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंता ने चिंता जाहिर की है। दरअसल शनिवार को मंकीपॉक्स को लेकर डब्ल्यूएचओ ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। गौरतलब है कि भारत में अब-तक इसके तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को लेकर डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी आपातस्थिति की घोषणा कर दी है।

मई में फैरने लगा था मंकीपॉक्स

मई की शुरुआत से ही मंकीपॉक्स विश्व भर में तेजी से फैल रहा है। डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि इस वक्त मंकीपॉक्स  प्रकोप कई देशों में है। यह बीमारी उन देशों में भी फैल रही है, जहां आमतौर पर यह बीमारी पहले नहीं पाई गई है।

क्या है मंकीपॉक्स वायरस 

मंकीपॉक्स एक ऑर्थोपॉक्स वायरस है, जो चेचक के समान तो है लेकिन बेहद गंभीर है। मंकीपॉक्स वायरस पॉक्सविरिडे फैमिली के ऑर्थोपॉक्स वायरस जीन से संबंधित है। 1958 में बंदरों में दो चेचक जैसी बीमारियों का पता लगा था, उनमें से ही एक मंकीपॉक्स था। चेंबूर के जैन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में कंसल्टिंग फिजिशियन और इंफेक्शन स्पेशलिस्ट डॉ. विक्रांत शाह के मुताबिक, मंकीपॉक्स एक जूनोसिस डिसीज है जो अफ्रीका में ज्यादातर जानवरों से इंसानों में फैलती है।

 

ये भी पढ़ें: सावरकर vs भगत सिंह की लड़ाई में विज की एंट्री, केजरीवाल के बयान पर किया पलटवार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular