Saturday, June 29, 2024
HomeDelhiNational Interest News: गंभीर बिमारी की दवाओं पर केंद्र की नज़र, जल्द...

National Interest News:

मोदी सरकार लगातार देश में अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर दे रही है। इसी एवज में मोदी सरकार ने अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं को मुहैया कराने का भी फैसला लिया है। खबर है कि केंद्र सरकार 15 अगस्त को कैंसर, डायबिटीज, दिल की बिमारी के साथ ही अन्य बड़ी बिमारियों की दवाओं के दाम 70% कम कर सकती है।

70% कम हो सकती है कीमत

मीडिया रिपोर्ट की माने तो मोदी सरकार गंभीर बिमारियों की दवाओं के बढ़ते दामों को कम करने को लेकर चिंतन कर रही है। जिसके चलते जल्द ही सरकार इन दवाओं की कीमतों में 70% की कमी कर सकती है। वहीं सरकार वर्तमान में ज्यादा यूज की जा रही जरूरी दवाओं को राष्ट्रीय लिस्ट 2015 में संशोधित कर शामिल कर सकती है।

26 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्री की बैठक

दरअसल सरकार उन दवाईयों पर मार्जिन को कम करने का विचार कर रही है, जिसे रोगी लंबे समय तक खाता है। वहीं 26 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फार्मा उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बैठक रखी है।

मार्जिन को सीमित करेगी सरकार!

जानकारी हो कि इससे पहले अगस्त 2021 में स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में जरूरी दवाओं की राष्ट्रीय लिस्ट के तहत दवाओं की कीमतों में अधिकतम संशोधन की जानकारी दी थी। इस लिस्ट में अभी कैंसर, डायबिटीज, दिल की बिमारी, घुटने के प्रत्यारोपण जैसी कई गंभीर बिमारियां शामिल हैं। जिससे 12,500 करोड़ रुपए हर साल बचत का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 8 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, वारदात में आरोपी की बहन भी शामिल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular