Tuesday, July 9, 2024
HomeनेशनलNational Investigation Agency: आतंकी संगठन फैला रहा मोबाइल एप के जरिए आतंकवाद...

National Investigation Agency: नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी ने एक बड़ा खुलासा किया है। एनआईए के अनुसार आतंकियों ने देश के अंदर एक नए हाईटेक नेटवर्क का जाल बिछाया हुआ है। जिसके जरिए आतंकी संगठन ISIS तथा अलकायदा साथ में मिलकर स्लीपर सेल को तैयार कर रहे हैं। इसके लिए यह आतंकी संगठन टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं। दरअसल, आपस में बातचीत के लिए ये लोग एक मोबाइल एप को हथियार की तरह यूज कर रहे हैं।

बातचीत के लिए करते एप का प्रयोग

देश के अलग-अलग राज्यों में यह आतंकी संगठन सक्रिय हैं। अपनी खुफिया बातचीत के लिए यह संगठन मोबाइल एप की मदद ले रहे हैं। यह आतंकी अपनी बातचीत पूरी होने के बाद एप को मोबाइल फोन से डिलीट भी कर देते हैं, जिससे आसानी से इनको ट्रेस न किया जा सके। हालांकि एक सोशल मीडिया चैट के जरिए हाल ही में NIA को इन आतंकियों को ट्रेस करने में काफी मदद मिली है।

बातचीत के लिए नए एप को करते डेवलप

नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) को हाल ही पता चला है कि कम्युनिकेशन के बाद यह आतंकी संगठन एप से अपनी सभी डिजिटल फुटप्रिंट को भी साफ कर देतें हैं। जिसके बाद दोबारा बातचीत के लिए एक नए एप को डेवलप कर लेते हैं।

कई राज्यों में सक्रिय हैं ये आतंकी संगठन

ISIS और अलकायदा आतंकियों के देश के कई राज्यों में होने के एनआईए को अहम सुराग मिल हैं। NIA के मुताबिक देश के 10 अलग-अलग राज्यों में ये आतंकी संगठन सक्रिय हैं। कुछ वक्त पहले एनआईए ने इन्हें ट्रेस करने के लिए कई सारी छापेमारी भी कार्रवाई हैं। लेकिन अब तक इस मामले को लेकर NIA के हाथ सफलता नहीं लगी है। NIA ने इन आतंकी संगठनों के ट्रेस करने के लिए 7 राज्यों के 14 शहरों में छापेमारी भी की थी।

संगठन बढ़ाने के लिए लेते सोशल मीडिया का सहारा

आपको बता दें कि ये आतंकी संगठन अपने संगठन को बढ़ाने और देश में नफरत फैलाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। सोशल मीडिया पर यह संगठन पहले नफरत फैलाने वाली और धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाली पोस्ट शेयर करते हैं। जिसके बाद जो इनके पोस्ट को लाइक करता है, उन्हें फॉलो करते हैं। जिसके बाद इन्हीं लोगों को अपना टारगेट बनाते हैं।

 

ये भी पढ़े: अवैध हथियारों के साथ दो लोग गिरफ्तार, बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे आरोपी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular