होम / NBF National Conclave 2022: NBF कॉन्क्लेव में बोले केरल के राज्यपाल, कहा मीडिया को स्वतंत्र रखने….

NBF National Conclave 2022: NBF कॉन्क्लेव में बोले केरल के राज्यपाल, कहा मीडिया को स्वतंत्र रखने….

• LAST UPDATED : October 22, 2022
NBF National Conclave 2022:

NBF National Conclave 2022: न्यूज ब्रॉडकास्टर फेडरेशन 2022 के सम्मेलन में बोलते हुए केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बताया कि कैसे मीडिया ना केवल लोगों को नए समाचारों के बारे में सूचित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि ‘उन्हें निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाता है। एनबीएफ कॉन्क्लेव के ‘फ्यूचर ऑफ न्यूज’ पर चर्चा के दौरान केरल के राज्यपाल ने इस बात को कहा। इस कार्यक्रम में नेताओं, नियामकों और राजनेताओं को फेक न्यूज, संघवाद और स्वतंत्र प्रेस जैसे विषयों पर चर्चा के लिए बुलाया जाता है।

मीडिया ना केवल भारत में बल्कि…

कॉन्क्लेव में अपने संबोधन के दौरान केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि मीडिया ना केवल भारत में बल्कि हर लोकतंत्र में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने आगे कहा, “संवैधानिक रूप से बोलने की स्वतंत्रता भारत के लोकतंत्र की आधारशिला के रूप में स्थापित है। लोकतंत्र में हर संगठन का यह कर्तव्य है कि वह लोगों को सशक्त करे, उन्हें निर्णय लेने में सक्षम बनाए। लोगों में यह शक्ति निश्चित रूप से मीडिया के माध्यम से आती है।”

मीडिया को स्वतंत्र रखने का समर्थन करता हूं- राज्यपाल 

राज्यपाल से जब यह पूछा गया कि क्या मीडिया अपनी भूमिका निभा रहा है। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं किसी भी पूर्वाग्रह के बिना मीडिया को पूरी तरह स्वतंत्र रखने का समर्थन करता हूं। इसके बाद आरिफ मोहम्मद खान ने बताया कि जब उन्होंने सीएए के साथ खड़े होने का फैसला किया तो उन्हें कैसे पेश किया गया।

कानून का बचाव करना मेरा कर्तव्य- राज्यपाल 

उन्होंने आगे कहा कि “केरल में मैं ऐसी स्थिति का सामना कर रहा हूं जहां एक निश्चित आचार संहिता है। मैं उस राज्य का राज्यपाल हूं जहां सरकार और विपक्ष दोनों सीएए का विरोध कर रहे थे। मैं राष्ट्रपति का प्रतिनिधि हूं इसलिए मैने सोचा कि एक कानून जो संसद से पारित किया गया है, जिस पर राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर किए है, इसका बचाव करना मेरा कर्तव्य है।”

लोगो ने कसा तंज 

केरल के राज्यपाल ने कहा कि सीएए के समर्थन के बाद उन्हें कुछ मीडिया ने एक ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश किया गया था जो अपना काम करने वाले के बजाय भाजपा के एजेंडे का समर्थन कर रहा था। आरिफ मोहम्मद खान ने यह कहते हुए अपनी बात समाप्त की।

ये भी पढ़ें: धनतेरस पर क्या खरीदना होगा सही, यहा पढ़ें एक्सपर्ट्स की राय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox