Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNew CDS of India: देश के नए CDS नियुक्त हुए रिटायर्ड लेफ्टिनेंट...

New CDS of India: 

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ CDS के रूप में नियुक्त किया है। इससे पहले बिपिन रावत पहले CDS थे जिनकी हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी। तब से यह पद खाली था। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

उत्तराखंड के मूल निवासी हैं जनरल चौहान

रक्षा मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति की जानकारी देते हुए बताया कि रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में कई कमांड संभाले हैं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं।

जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ अनिल चौहान

एक रक्षा अधिकारी के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी कमी आई जिसके फलस्वरूप कई पूर्वोत्तर राज्यों में सेना की तैनाती में भी कमी आई।

सर्जिकल स्ट्राइक की योजना से भी जुड़े

वहीं बतौर डीजीएमओ वह ऑपरेशन सनराइज के मुख्य शिल्पी थे, जिसके तहत भारतीय और म्यांमार सेना ने दोनों देशों की सीमाओं के पास उग्रवादियों के विरूद्ध समन्वित अभियान चलाया। अनिल चौहान बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की योजना से भी जुड़े थे।

ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल ने देशभक्ति पाठ्क्रम लागू करने की बताई तीन वजह

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular