Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNew Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास को मिली...

New Delhi Railway Station:

नई दिल्ली: मंगलावर को केंद्र सरकार ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब यात्रियों को स्टेशन पर पहले से अधिक सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही मोदी सरकार ने अहमदाबाद और मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को भी मंजूरी दे दी है।

new delhi railway station
प्रतिकात्मक तस्वीर

स्टेशन से निकलते ही मिलेगी यातायात सेवा

मोदी सरकार ने तीनों रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है। पुनर्विकास योजना के तहत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ जोड़ा जाएगा ताकि यात्रियों को स्टेशन से निकलने के बाद वाहनों का इंतजार न करना पड़े।

new delhi railway station
प्रतिकात्मक तस्वीर

प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर की सुविधा

इसके साथ ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ही काफी सुविधाएं मिलने लगेंगी। रेलवे स्टेशन के कायाकल्प में प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर की भी सुविधा मिलेगी। स्टेशन का डिजाइन शहर के परिदृश्य के अनुरूप होगा।

new delhi railway station
प्रतिकात्मक तस्वीर

अश्विनी वैष्णव ने दी ये जानकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि स्टेशन को रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ जोड़ा जाएगा। जिसमें फूड कोर्ट, वेटिंग लाउंज, बच्चों के खेलने की जगह और स्थानीय प्रोडक्ट बेचने के लिए जगह जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही कैफेटेरिया और मनोरंजक सुविधाओं की भी जगह रहेगी।

ये भी पढ़ें: देश के नए CDS नियुक्त हुए रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular