होम / New Toll Collection Rules: जल्द लागू हो सकती है नई टोल नीति, इन वाहन चालकों को होगा फायदा, जानें नियम

New Toll Collection Rules: जल्द लागू हो सकती है नई टोल नीति, इन वाहन चालकों को होगा फायदा, जानें नियम

• LAST UPDATED : October 16, 2022

New Toll Collection Rules: 

केंद्र सरकार ने अगले साल से टोल नीति में बदलाव करने का फैसला लिया है। अनुमान है इस नई नीति को जीपीएस बेस्ड किया जा सकता है। पहले से भी जिसके बारे में लगातार चर्चा होती रही है। वहीं ये भी संभावना जतायी जा रही है कि जीपीएस सिस्टम के अलावा वाहनों के साइज के आधार पर भी टोल की वसूली की जा सकती है। हालांकि वर्तमान की बात करें तो इस वक्त टोल वसूलने का नियम एक निश्चित दूरी के आधार पर तय मानक के अनुसार है।

वाहन का आकर पर तय होगा टोल

नई टोल पॉलिसी में वाहन की टोल वसूली वाहन की सड़क पर बिताए समय और दूरी की यात्रा पर तय होगी। इससे वाहन के आकर की कैलकुलेशन किया जा सकेगा कि वाहन ने सड़क कितनी जगह का प्रयोग किया। वहीं वाहन से सड़क पर पड़ने वाले वजन का भी पता चल सकेगा।

यहां तैयार होगा नया प्लान

जानकारी के मुताबिक इस प्लान की रूप रेखा तैयार करने के लिए आईआईटी बीएचयू को काम सौंपा गया है। हालांकि फिलहाल इसकी कोई सरकार की तरफ से जानकारी नहीं दी गयी है, लेकिन बीएचयू के सबंधित विभाग के एक प्रोफ़ेसर की माने तो सड़क और परिवहन मंत्रालय की तरफ से उन्हें पीसीयू तैयार करने का प्रोजेक्ट मिला हुआ है। हालांकि इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होना अभी बाकी है। आईआईटी बीएचयू सरकार को बताएगी कि वो किस फॉर्मूले के तहत टोल लेने के तरीके में बदलाव संभव है।

इनके लिए होगी राहत की खबर

जानकारी के लिए बता दें कि अगर इस तरह टोल लेने के तरीके में बदलाव होता है तो ये छोटे वाहन मालिकों के साथ ही कम दूरी तय करने वालों के लिए राहत की खबर हो सकती है। वर्तमान नियम की बात करें तो दूरी के हिसाब से टोल लेने का प्रावधान है। जिसकी वजह से कम दूरी तक जाने वालों को भी ज्यादा टोल देना पड़ता है साथ ही 5-सीटर से लेकर 7-सीटर, सभी को बराबर का टोल भरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Nothing Phone (1) पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जल्दी खरीदें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox