Thursday, July 4, 2024
Homeअन्य बड़ी खबरेंNew Year 2024: पहाड़ों में न्यू ईयर का जश्न और कोविड का...

New Year 2024: पहाड़ों में न्यू ईयर का जश्न और कोविड का डर! शिमला मनाली में एडवाइजरी जारी

India News(इंडिया न्यूज़़), New Year 2024: उत्तर भारत में सर्दी का मौसम चल रहा है और पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। यही वजह है कि पर्यटकों की भारी भीड़ पहाड़ी राज्यों की ओर बढ़ने लगी है। क्रिसमस के मौके पर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 1.5 लाख पर्यटक पहुंचे। नए साल के दौरान यहां पर्यटकों की संख्या 80 हजार से 1 लाख के करीब पहुंच सकती है। यही हाल मनाली का है, जहां पर्यटकों की भारी भीड़ पहुंच रही है।

10 से 11 दिन में 1.5 लाख से ज्यादा गाड़ियां आईं

शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने कहा ,राजधानी शिमला में पिछले 10 से 11 दिनों के दौरान हमने शोघी बैरियर के माध्यम से 1,60,000 वाहनों की आवाजाही दर्ज की है। यहां लगभग 3 लाख स्थानीय लोग हैं और हम पर्यटकों का भी स्वागत कर रहे हैं। हमने आंतरिक सड़कों पर मुक्त आवाजाही की अनुमति दी है। क्रिसमस पर हमारे पास लगभग 1।5 लाख पर्यटक आए थे और हम साल के अंत में 80,000 से 1 लाख लोगों और लगभग 2,50,000 वाहनों की उम्मीद कर रहे हैं। शिमला एसपी ने कहा कि पुलिस विभाग सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए यातायात पर नजर रख रहा है। पर्यटकों के कारण ट्रैफिक जाम के भी मामले सामने आते हैं।

क्या है मनाली का हाल?

जिस तरह शिमला में पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। वहीं, मनाली में भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। हालाँकि, शिमला की तुलना में मनाली में पर्यटकों की संख्या थोड़ी कम है। लेकिन गाड़ियों की वजह से लगने वाला जाम बहुत भयंकर होता है। इस हफ्ते की शुरुआत में मनाली से ट्रैफिक जाम के कई वीडियो भी सामने आए थे, जिसमें गाड़ियों का लंबा जाम लग गया था। नया साल करीब आते ही ऐसे ट्रैफिक जाम की आशंका भी बढ़ गई है।

हिमाचल में कोविड एडवाइजरी जारी

देश में पाए गए कोविड के नए उप-वेरिएंट जेएन.1 के मद्देनजर, हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोविड जैसे लक्षणों वाले रोगियों का परीक्षण करने और आवश्यक सावधानी बरतने के लिए एक सलाह जारी की है। यह एडवाइजरी क्रिसमस डे पर जारी की गई थी। अगले ही दिन इसे जारी कर दिया गया, जिसमें कहा गया कि जिन लोगों को सर्दी, बुखार या खांसी है वे अपना कोविड टेस्ट करा लें। लोगों से मास्क पहनने का भी अनुरोध किया गया है। इन्फ्लूएंजा, खांसी, सर्दी, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और बुखार जैसी सांस की बीमारियों के मामलों में सभी मरीजों को तुरंत आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी गई है। यह एडवाइजरी भी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए जारी की गई है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular