Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiNitin Gadkari: सड़क यात्रा को सुरक्षित बनाने की तैयारी, रोड डिजाइन, 6 एयरबैग...

Nitin Gadkari:

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क सुरक्षा को लेकर कहा कि, केंद्र सरकार सड़क के डिजाइन में सुधार, कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य और सीट बेल्ट पालन में सुधार करके यात्रा को सुरक्षित बनाने पर काम कर रही है।

अहमदाबाद-मुंबई हाईवे पर बनेगा मल्टी लेन फ्लाईओवर

नितिन गडकरी ने कहा, देश में हर साल 5 लाख दुर्घटनाएं और एक लाख मौतें होती हैं।” उन्होंने कहा, “अहमदाबाद-मुंबई हाईवे पर रोज 1.5 लाख से ज्यादा पर्सनल व्हीकल गुजरते हैं।” सैद्धांतिक तौर पर अगर किसी हाईवे पर 20,000 से ज्यादा पर्सनल व्हीकल गुजरते हैं, तो उसे 6 लेन हाईवे में बदलने की जरूरत होती है। लेकिन हाईवे पर वर्तमान में बहुत ज्यादा वाहन गुजरते हैं, इसलिए इस हाईवे पर केंद्र सरकार ने मल्टी लेन फ्लाईओवर बनाने को लेकर विजन पर काम शुरू कर दिया है।

छह एयर बैग के साथ होगा वाहनों का निर्यात

नितिन गडकरी के मुताबिक सरकार ने वाहनों की सुरक्षा में सुधार के लिए कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के साथ ही बहुत सारे निर्णय लिए हैं और इसके लिए कानून भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनियां भारत से छह एयर बैग के साथ वाहनों का निर्यात कर रही हैं, लेकिन जब वही वाहन भारत में बेचे जाते हैं, तो उनके पास सिर्फ दो या चार एयर बैग होते हैं।

सुरक्षा से कोई समझौता नहीं

उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा, “क्या हमारे देश के लोगों के लिए जीवन का कोई मूल्य नहीं है।” उन्होंने कहा कि कंपनियों की ओर से एयरबैग की संख्या नहीं बढ़ाने पर तर्क ये है कि इससे कारों की कीमत काफी बढ़ जाएगी। इस पर गडकरी ने कहा कि यह सही नहीं है। सड़क सुरक्षा के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानकों और नियमों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।” इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि पीछे बैठे लोगों को भी सीट बेल्ट पहनने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: 24 सालों में हजारों बड़ी चोरियां, 181 अपराधिक मामले, पुलिस ने ऐसे दबोचा कुख्यात चोर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular