Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलNoida News: अब सरकारी स्कूलों में ब्लूटूथ स्पीकर से होगी पढ़ाई, बेसिक...

Noida News:

ग्रेटर नोएडा: अब से बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी विद्यालयों में कक्षा एक से पांच तक में बच्चों को ब्लूटूथ स्पीकर की सहायता से पढ़ाया जाएगा। जिसके लिए हर विद्यालय में दो-दो स्पीकर खरीदे जाएंगे ताकि बच्चों को सभी विषयों का ऑडियो-विजुअल माध्यम से ज्ञान कराया जा सके। वहीं स्पीकर खरीदने के लिए विभाग ने बजट भी जारी किया है। इसके लिए विद्यालय प्रबंधन समिति को ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने करने के लिए अधिकृत किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान और निपुण भारत अभियान के अंतर्गत राज्य परियोजना महानिदेशक अनामिका सिंह ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूलों में ब्लूटूथ स्पीकर खरीदकर उसके माध्यम से शिक्षण व्यवस्था को मजबूत बनाने के निर्देश दिए हैं।

2000 रुपये प्रति विद्यालय का बजट आवंटित

पूरी जानकारी देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में इनबिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर के माध्यम से ऑडियो-विजुअल का ज्ञान दिया जाएगा। स्कूलों में बच्चों को प्रेरणा, दीक्षा तथा रीड एलांग एप के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। अब प्रोजेक्टर, मोबाइल ब्लूटूथ स्पीकर से जोड़कर बच्चों को ऑडियो- विजुअल के माध्यम से विषय की जानकारी दी जाएगी। प्रदेश के कई स्कूलों के अच्छे आर्टिकल को ऑडियो-विजुअल तरीके से बताया जाएगा। जिले के सभी स्कूलों को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया में यह एक सशक्त कदम है। ब्लूटूथ स्पीकर के माध्यम से बच्चों को बेहतर जानकारी मिलेगी। उनका कहना है कि जनपद में संचालित 511 प्राथमिक और उच्च विद्यालयों के लिए 2000 रुपये प्रति विद्यालय के अनुसार बजट आवंटित किया गया है।

स्पीकर खरीदने के लिए बनाई समिति

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्पीकर खरीदने के लिए सभी विद्यालयों की प्रबंधन समिति को जिम्मेदारी दी गई है। इस समिति में प्रधानाध्यापक को सदस्य सचिव बनाया गया है। समिति में महिला और पुरुष के अलावा दो जागरूक अभिभावक तथा एक वरिष्ठ शिक्षक को समिति का सदस्य बनाया जाएगा। एक स्पीकर की कीमत एक हजार रुपये निर्धारित की गई है। सबसे अधिक फायदा उन स्कूलों को होगा, जहां छात्र संख्या अधिक है। धनराशि खातों में भेजने के बाद स्पीकर खरीदने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

ये भी पढ़ें: बॉबी कटारिया के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी, तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular