Saturday, July 6, 2024
HomeनेशनलNoida News: जेवर एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी बढ़ाने का प्लान तैयार, अंडरग्राउंड मेट्रो...

Noida News:

एक तरफ नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य जोरों पर है, तो वहीं दूसरी तरफ यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट तक लोगों की कनेक्टिविटी बढ़ाने का खास प्लान तैयार किया है। जिसके तहत एयरपोर्ट से लोगों की कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही नोएडा को पहली अंडरग्राउंड मेट्रो भी मिलेगी। दरअसल यमुना प्राधिकरण यहां पर पॉड टैक्सी और मेट्रो की लाइन का निर्माण करने वाला है। जिसके तहत नॉलेज पार्क 2 से एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा। साथ ही जिले में 4.18 किलोमीटर की अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी।

862 करोड़ का आएगा खर्च 

जानकारी के अनुसार नोएडा एयरपोर्ट तक बनने वाला यह कॉरिडर 36 किलोमीटर लंबा होगा। इस कॉरिडोर में 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत पहले चरण में पॉड टैक्सी को फिल्म सिटी और उसके आसपास के बने सेक्टरों से जोड़ा जाएगा। वहीं दोनों परियोजनाओ में लगभग 862 करोड़ का खर्च आने वाला है। जानकारी के मुताबिक यमुना प्राधिकरण ने इन दोनों परियोजनाओ की रिपोर्ट तैयार कर ली है। वहीं अगले हफ्ते होने वाली बोर्ड बैठक में इन दोनों प्रस्तावों पर मुहर लग जाने की उम्मीद है। जिसके बाद इसे शासन को भेजा जाएगा।

18 महीने का लगेगा समय

इस परियोजना को लेकर भारत सरकार की कंपनी इंडियन पोर्टल और रोपवे कॉरपोरेशन से रिपोर्ट बनवाई गई है। इसमें पॉड टैक्सी को शामिल किया गया है। पॉड टैक्सी कॉरिडोर की बात करें तो इसे बनने में लगभग एक साल से 18 महीने का समय लगेगा। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पॉड टैक्सी का किराया 8 रुपये प्रति किलोमीटर रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: कोलकाता से दिल्ली क्रिकेट खेलने आए युवक की सीने में गेंद लगने से मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular