Monday, July 8, 2024
Homeनेशनल‘One Earth, One Family, One Future’ G-20 शिखर सम्मेलन का थीम सही...
India News (इंडिया न्यूज़) : आखिरकार वो दिन और लम्हा आ गया है। जब भारत, G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। आज यानी शनिवार को सम्मलेन के पहले दिन दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के दिग्गज नेता एक साथ बैठे और वैश्विक मसलों पर मंथन किया। बता दें, G -20 के पहले सत्र में पीएम मोदी ने शिखर सम्मलेन का उद्घाटन किया और सभी देशों के प्रमुखों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है। दुनिया हमसे नए समाधान मांग रही हैं। इसलिए हमें अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। वहीं, बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जी बाइडेन ने अपने सम्बोधन में कहा कि ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यही G-20 शिखर सम्मेलन का फोकस है। उन्होंने अपने वक्तव्य में पीएम मोदी का धन्यवाद भी किया।

वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यही G-20 शिखर सम्मेलन का फोकस है- जो बाइडेन

बता दें, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा ‘ यह बड़ा समझौता है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यही G-20 शिखर सम्मेलन का फोकस है। और कई मायनों में यह इस साझेदारी का फोकस भी है जिसके बारे में हम आज बात कर रहे हैं। टिकाऊ, स्थिति-स्थापक बुनियादी ढांचे का निर्माण, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश और बेहतर भविष्य का निर्माण। आज मैं उन प्रमुख तरीकों पर प्रकाश डालना चाहता हूं जिनसे संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार इसे वास्तविकता बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने सदस्यों का किया धन्यवाद

वहीं, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक्स पर लिखा कि ‘ हम इस बैठक में आर्थिक परियोजना को लेकर की गई घोषणा और पहल के एकीकरण की आशा करते हैं। मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक कॉरिडॉर की स्थापना के लिए इस संस्थापक कदम तक पहुंचने के लिए हमारे साथ काम किया।

also read ;‘हम मिलकर चुनौतियों का सामना करेंगे’ ; ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक


 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular