होम / Parliament inauguration: नए संसद भवन का उद्घाटन इस दिन, यहां देंखे तस्वीर और इसकी खासियत

Parliament inauguration: नए संसद भवन का उद्घाटन इस दिन, यहां देंखे तस्वीर और इसकी खासियत

• LAST UPDATED : May 16, 2023

India News(इंडिया न्यूज),Parliament inauguration: भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने की संभावना है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपने एक रिपोर्ट में बताया है कि उन्हें सूत्रों से जानकारी मिली है कि  संसद की नई इमारत, जो अपने अंतिम चरण में है, उसका उद्घाटन प्रधानमंत्री अपनी सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर मई के अंतिम सप्ताह में करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ साल पहले 26 मई 2014 को पद की शपथ ली थी। अधिकारियों ने कहा कि 970 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनी चार मंजिला इमारत में 1,224 सांसद रह सकते हैं। इसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान कक्ष भी है।

 

दोनों सदनों के कर्मचारी एक नई वर्दी पहनेंगे – जिसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) द्वारा डिजाइन किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि नई संरचना में तीन दरवाजे हैं – ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार, और सांसदों, वीआईपी और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रविष्टियां हैं। नए संसद भवन की आधारशिला दिसंबर 2020 में पीएम मोदी ने रखी थी।

नए संसद भवन की खूबियों पर एक नज़र :

नये संसद भवन की इमारत त्रिकोणीय है, जिसे बनाने में करीब 971 करोड़ रुपए का खर्च का लक्ष्य रखा गया है।

इस इमारत का क्षेत्रफल 17 हजार वर्ग मीटर होगा, यानि कि वर्तमान संसद भवन से बड़ा होगा।

नए संसद भवन का निर्माण कुल 64,500 वर्ग मीटर भूमि पर किया जा रहा है, जो कि चार मंजिला है यह इमारत पूर्ण रूप से भूकंप रोधी इमारत होगी।

इसके अलावा नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्‍त और ऊर्जा कुशल होगा।

मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी।

नए भवन की सज्‍जा में भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला की विविधता का समृद्ध मिलाजुला स्वरूप होगा। डिजाइन योजना में केन्द्रीय संवैधानिक गैलरी को स्‍थान दिया गया है। आम लोग इसे देख सकेंगे।

बीजेपी सरकार 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर चलाएगी “विशेष संपर्क अभियान”

नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर, बीजेपी ने देश भर में सभी लोकसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए महीने भर चलने वाले “विशेष संपर्क अभियान” की योजना बनाई है। बीजेपी सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी 30 मई को एक विशाल रैली के साथ अभियान की शुरुआत करेंगे, अगले दिन 31 मई को पीएम की दूसरी रैली होगी। देश भर में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की 51 रैलियों की योजना बनाई गई है। 396 लोकसभा सीटों पर जनसभाएं की जाएंगी। इन रैलियों और जनसभाओं में बीजेपी के मुख्यमंत्रियों, राज्यों में विपक्ष के नेताओं, सांसदों और विधायकों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

Also Read: नए संसद भवन का पीएम ने किया औचक निरीक्षण, जानिए भवन से जुड़ी प्रमुख बातें

 

Image

 

Image

Image

Image

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox