Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलParliament winter season: संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से 22 दिसंबर...

India News(इंडिया न्यूज़), Parliament winter season: संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी।केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया, “अमृत काल के बीच सत्र के दौरान विधायी कामकाज और अन्य विषयों पर चर्चा की उम्मीद है।” 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। नए संसद भवन में यह पहला पूर्ण सत्र होगा। संसद का शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर में शुरू होता है लेकिन इस बार चुनावों के कारण इसे दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया है।

तीन विधेयकों पर विचार करने की संभावना

सत्र के दौरान IPC, CRPC और साक्ष्य अधिनियम को बदलने वाले तीन प्रमुख विधेयकों पर विचार किए जाने की संभावना है। मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का बिल भी इसी सत्र में आ सकता है, मानसून सत्र में पेश किए गए इस प्रस्ताव को सरकार ने विपक्ष और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच संसद के विशेष सत्र में पारित करने पर जोर नहीं दिया क्योंकि वह CEC और EC की स्थिति को कैबिनेट सचिव के बराबर लाना चाहती है। वर्तमान में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है।

सितंबर में, एक विशेष संसद सत्र आयोजित किया गया जिसमें कार्यवाही पुराने भवन से नए भवन में स्थानांतरित कर दी गई और ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक पारित किया गया।

Read more:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular