Monday, July 8, 2024
HomeनेशनलIndian Railways News: कोविड में रुकी पैसेंजर ट्रेनें फिर दौड़ेंगी पटरी पर,...

Indian Railways News:

लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बहुत बड़ी राहत की खबर है। कोरोना की वजह से रेलवे ट्रैक से उतरीं सभी पैसेंजर ट्रेनें फिर से चलनी शुरू होंगी। रेल मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगले एक हफ्ते में कोविड की वजह से बंद सभी ट्रेनों का फिर से संचालन कर दिया जाएगा। रेल मंत्रालय ने लगभग 500 से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनों को फिर से शुरू करने का आदेश दे दिया है।

इतनी ट्रेनें होंगी बहाल

इसी बीच उत्तर रेलवे ने पांचों रेलवे मंडल को दिल्ली-NCR के बीच चलने वाली 90 से ज्यादा ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने का आदेश दिया है। इसके अलावा तकरिबन 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी अगले हफ्ते से पटरी पर चलने लगेंगी।

लॉकडाउन से पहले की ट्रेनें

लॉकडाउन से पहले लगभग 2800 पैसेंजर ट्रेनें रोजाना पटरी पर दौड़ती थीं। इसमें 2300 के आसपास पैसेंजर ट्रेनें बहाल हुई थीं। इसके अलावा लॉकडाउन से पहले 1900 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें हर दिन चलती थी। इसमें 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है। कोविड का खतरा अब कम हो गया है जिसकी वजह से रेलवे ने पूरी क्षमता के साथ ट्रेनों को बहाल करने का निर्देश दिया है।

ये पैसेंजर ट्रेन होंगी बहाल

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने जानकारी दी कि 1-10 अगस्त के बीच दिल्ली-NCR की 90 से ज्यादा पैसेंजर ट्रेन वापस शुरू कर दी जाएंगी। इनमें मुख्य रूप से दिल्ली-शामली, सोनिपत-जिंद, सराय रोहिल्ला-फरूखाबाद, दिल्ली-गाजियाबाद, दिल्ली-पानीपत स्पेशल, नई दिल्ली-गाजियाबाद, लखनऊ-प्रयागघाट, बडगाम-बनिहाल, ऋषिकेश-हरिद्वार, दिल्ली-मुरादाबाद, गाजियाबाद-पलवल, रोहतक-जिंद, दिल्ली-जिंद, शकूरबस्ती-बल्लभगढ़, बठिंडा-धूरी, दिल्ली-पलवल समेत कई और ट्रेन सम्मिलित है। रेलवे के इस निर्णय से काम करने वाले लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: बंद हो सकती है शराब की कई और दुकानें, कारोबारियों को करोड़ों का नुकसान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular