Friday, July 5, 2024
HomeनेशनलWeather Update: बिहार में बारिश के लिए लोगों को अभी और करना...

Weather Update:

बिहार में बारिश के लिए अभी लोगों को एक सप्ताह और इंतजार करना होगा। बंगाल की खाड़ी में सक्रियता बढ़ने के बाद ही प्रदेश में भारी बारिश की शुरुआत हो सकती है। बिहार में मानसून कमजोर हो चुका है। इसके कारण न तो बारिश हो रही है और न ही किसान खेतीबारी कर पा रहे हैं। धान की बोआई नहीं होने से भी लोग चिंतित हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अभी एक सप्ताह तक स्थिति कुछ ऐसी ही रहेगी। एक हफ्ते तक बारिश की कोई संभावना नहीं दिख रही है। वहीं दूसरी तरफ लोग गर्मी से बेहाल हैं।

पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पा रही नमी

रविवार को राजस्थान के बीकानेर से लेकर मध्य प्रदेश के सतना होते हुए आंध्र प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा गुजर रही थी, जिसकी वजह से बिहार में पर्याप्त मात्रा में नमी नहीं पहुंच पा रही। बारिश के लिए वातावरण में पर्याप्त मात्रा में नमी का होना महत्तवपूर्ण है। वहीं दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी बिल्कुल शांत पड़ी है।

करना होगा एक हफ्ते का इंतजार

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के लोगों को अच्छी बारिश के लिए अभी एक हफ्ते का इंतजार और करना होगा। रविवार को कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई थी। बंगाल की खाड़ी में सक्रियता बढ़ने के बाद ही प्रदेश में भारी बारिश को मिल सकती है। 1 जून से 8 जुलाई तक औसत 252.2 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, पर इस अवधि में सिर्फ 151.3 मिलीमीटर वर्षा ही दर्ज हुई है।

प्रदेश में काफी कम हुई बारिश

मौसम विभाग की रविवार को दिन में जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में प्रदेश में काफी कम वर्षा हुई। सीतामढ़ी के बेलसंड में 8.4 मिमी, सोनवर्षा में 1 मिमी, पश्चिम चंपारण के चनपटिया में 7.2 मिमी, गौनाहा में 6.2 मिमी, पूर्वी चंपारण के मेहसी में 6.8 मिमी, लालबेगिया घाट में 6 मिमी, पताही में 2.2 मिमी, शिवहर के पिपराही में 5.6 मिमी, तरियानी में 5 मिमी, शिवहर में 4.6 मिमी, डुमरी में 3.2 मिमी, अररिया में 1 मिमी, गोपालगंज के भोरे में 0.2 मिमी वर्षा हुई है.

ये भी पढ़ें: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल डीजल के नए दाम, आज भी राहत जारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular