होम / Phonophobia: क्या है ‘फोनोफोबिया’, IPS अधिकारी ने भी शेयर किया वीडियो

Phonophobia: क्या है ‘फोनोफोबिया’, IPS अधिकारी ने भी शेयर किया वीडियो

• LAST UPDATED : July 18, 2022

Phonophobia: दुनिया में हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज़ से डरता है। किसी को पानी से डर लगता है, किसी को आग से तो किसी को ऊंचाई से। सामान्य डर लोगों को असहज बनात है, लेकिन जब ये डर सामान्य से ज्यादा हो जाए तो ये डर ‘फोबिया’ बन जाता है। हालांकि यह बहुत ही कम पाया जाने वाला रोग का लक्षण है जिसे अक्सर ह्यपेराक्सिस के रोगी लक्षण के रूप में भी देखा जाता है।

फोन की तेज आवाज़ से डर

लेकिन आप सभी में से बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो फोनोफोबिया से परिचित होंगे। ये बिमारी अकसर छोटे बच्चों में देखने को मिलती है, जिसके कारण बच्चे अचानक आई फोन की तेज आवाज़ से डर जाते हैं। कुछ स्थिति में ये बिमारी बड़ों में भी पाई जाती है। ऐसे लोग किसी भी शादी, पार्टी या फंक्शन में जाने से हिचकिचाते हैं। यहां तक की घर से बाहर तक निकलने में संकोच करने लगते हैं।

फोन की ज्यादा लत भी फोनोफोबिया

हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बने मोबाइल फोन जिसके बिना लोगों का रहना मुश्किल सा हो गया है। इसकी हद से ज्यादा लत भी फोनोफोबिया कहलाई जाती है। जिसके कारण कई घटनाओं की खबरें भी आती रहती हैं। इसका छोटा सा उदाहरण देता हुआ एक वीडियो छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस दीपांशु काबरा ने भी अपने ट्व‍िटर अकाउंट पर इसे साझा किया है। जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

चिंता में रहते हैं लोग

अचानक किसी चीज की तेज आवाज जैसे फोन की रिंग बजना या हॉर्न की आवाज आते ही ऐसे व्यक्तियों के पसीने छूट जाते हैं। ये जितने भी लक्षण हैं, इनके पीछे की वजह फोनोफोबिया है। ऐसे व्यक्तियों में सिरदर्द,माइग्रेन और दिमागी बुखार जैसी समस्या आमतौर पर देखने को मिल जाती है। ऐसे लोग हमेशा चिंता में रहते हैं, और छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी युवती ने रचा अपहरण का झूठा नाटक, 24 घंटे में पुलिस ने किया खुलासा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox