होम / ‘नई संसद भवन’ का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा हो, SC में जनहित याचिका दायर

‘नई संसद भवन’ का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा हो, SC में जनहित याचिका दायर

• LAST UPDATED : May 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज), New Parliament: ‘नई संसद भवन’ का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा हो, यह निर्देश देने के लिए SC में जनहित याचिका दायर की गई। सुप्रीम कोर्ट में दायर जनहित याचिका पर एडवोकेट सीआर जया सुकिन ने निर्देश दिया कि न्यूपार्लियामेंट बिल्डिंग का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए। सुकिन ने आगे कहा कि कल ही उन्होंने उद्घाटन की पुष्टि की और निमंत्रण दिया। इसलिए मैंने आज जनहित याचिका दायर की। यदि मामला सुनवाई के लिए कल सूचीबद्ध नहीं होता है, तो मैं सीधे न्यायाधीशों के समक्ष इसका उल्लेख करूंगा।

सिर्फ राष्ट्रपति का अपमान नहीं है बल्कि ये..

बता दें कि ‘न्यूपार्लियामेंट बिल्डिंग’ के उद्घाटन को लेकर विवाद छिड़ा है। एक ओर सत्ता पक्ष बिल्डिंग को राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में पीएम द्वारा उद्घाट्न करना चाहती है, तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी दलों का कहना है कि इतने बड़े समारोह में राष्ट्रपति को आमंत्रित नहीं किया जाना सिर्फ राष्ट्रपति का अपमान नहीं है बल्कि ये लोकतंत्र की मर्यादा को तार-तार करती है। भारत में राष्ट्रपति का पद लोकतंत्र का उच्च संवैधानिक पद है। इसे केंद्र सरकार कैसे नजरअंदाज कर सकती है।

19 विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार

‘नवनिर्मित संसद भवन’ के उद्घाटन को लेकर कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलोंं ने केंद्र सराकर के फैसले से असहमति जताई है। विपक्षी दलों की मांग है कि भवन का उद्घाटन देश के राष्ट्रपति के हाथों किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर विपक्षी संसदों ने उद्घाटन समारोह को बहिष्कार करने का फैसला किया है।

28 मई को पीएम करेंगे उद्घाट्न

उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के नए भवन का 28 मई को उद्घाटन करेंगे। लोकसभा सचिवालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। जानकारी के अनुसार, नए संसद भवन के निर्माण का काम पूरा होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पीएम मोदी से इसके लोकार्पण का आग्रह किया था। अब पीएम मोदी ने 28 मई को लोकार्पण के लिए स्वीकृति दी है।

 

Also Read: कांग्रेस सहित 18 पार्टियों ने की सरकार से अपील, राष्ट्रपति के…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox