Thursday, July 4, 2024
Homeनेशनलनया कानून बिलों के पास होने पर PM मोदी-अमित शाह ने दी...

नया कानून बिलों के पास होने पर PM मोदी-अमित शाह ने दी देश को बधाई, जानें क्या कहा

India News (इंडिया न्यूज),Bharatiya Nyaya Sanhita: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान गुरुवार (21 दिसंबर) को राज्यसभा ने आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम की जगह तीन आपराधिक विधेयक – भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 पारित किए। राज्यसभा ने चर्चा और गृहमंत्री अमित शाह के जवाब के बाद तीनों विधेयकों को ध्वनमित से अपनी स्वीकृति दी।

पीएम मोदी ने दी बधाई

बता दें, नया कानून बिलों के पास होने पर PM मोदी ने बधाई दी। पीएम ने कहा कि ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023, भारतीय न्याय संहिता, 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023 का पारित होना हमारे इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है। ये विधेयक औपनिवेशिक युग के कानूनों के अंत का प्रतीक हैं। सार्वजनिक सेवा और कल्याण पर केन्द्रित कानूनों से एक नये युग की शुरुआत होती है।

साथ ही, ये विधेयक संगठित अपराध, आतंकवाद और ऐसे अपराधों पर कड़ा प्रहार करते हैं जो प्रगति की हमारी शांतिपूर्ण यात्रा की जड़ पर हमला करते हैं। इनके माध्यम से हमने देशद्रोह की पुरानी हो चुकी धाराओं को भी अलविदा कह दिया है।

‘तारीख पर तारीख’ का दौर चला जाएगा- शाह

वहीँ, नए कानून बिलों के पास होने पर अमित शाह ने एक्स पर लिखा- जो पूछते हैं इन क़ानूनों से क्या होगा?
…अब गरीबों के लिए न्याय ना महँगा होगा ना ही लंबा।

मालूम हो, इसके पहले अमित शाह ने सदन में कहा कि तीन आपराधिक कानूनों के स्थानों पर लाए गए विधेयकों के संसद से पारित होने के बाद भारत की आपराधिक न्याय प्रक्रिया में एक नई शुरुआत होगी जो पूर्णतया भारतीय होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इनके लागू होने के बाद तारीख पर तारीख का दौर खत्म हो जाएगा।

also read ; नया कानून बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular