Monday, July 8, 2024
HomeनेशनलG-20 के मंच पर पीएम मोदी ने रखे भारत के सुझाव

India News (इंडिया न्यूज़) : आखिरकार वो दिन और लम्हा आ गया है। जब भारत, G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। आज यानी शनिवार को सम्मलेन के पहले दिन दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के दिग्गज नेता एक साथ बैठे और वैश्विक मसलों पर मंथन किया। बता दें, G -20 के पहले सत्र में पीएम मोदी ने शिखर सम्मलेन का उद्घाटन किया और सभी देशों के प्रमुखों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है। दुनिया हमसे नए समाधान मांग रही हैं। इसलिए हमें अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। पीएम न इस बैठक में दुनिया को ‘सबका साथ -सबका विकास’ का मन्त्र दिया। साथ ही पीएम ने G -20 के मंच से कुछ प्रमुख सुझाव भी दिए।

G -20 के मंच से पीएम ने दिया दुनिया को सुझाव

पीएम मोदी ने G -20 के मंच से अपने सुझाव में कहा, सबका प्रयास की भावना के साथ, आज G-20 के इस मंच पर भारत के कुछ सुझाव भी हैं। आज समय की मांग है कि सभी देश fuel ब्लेंडिंग के क्षेत्र में साथ मिलकर काम करें। हमारा प्रस्ताव है कि पेट्रोल में इथेनॉल ब्लेंडिंग को ग्लोबल स्तर पर 20 परसेंट तक ले जाने के लिए इनिशिएटिव लिया जाए।

– या फिर, global good के लिए हम कोई और ब्लेंडिंग मिक्स निकालने पर काम करें, जिससे एनर्जी सप्लाई बनी रहे और climate भी सुरक्षित रहे। इस संदर्भ में आज हम Global Biofuel Alliance लॉन्च कर रहे हैं। भारत आप सबको इससे जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है।

– पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए दशकों से Carbon Credit की चर्चा चल रही है। Carbon Credit इस भावना पर बल देता है कि क्या नहीं करना चाहिए। यह एक नकारात्मक नजरिया है। इस कारण, अक्सर इस बात पर ध्यान नहीं दिया जाता कि क्या सकारात्मक कदम उठाए जाने चाहिए. सकारात्मक कदमों के लिए प्रोत्साहन की व्यवस्था का अभाव है।

– Green Credit हमें इसी का रास्ता दिखाता है। इस सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए मेरा प्रस्ताव है कि G-20 के देश, एक “Green Credit Initiative” पर काम की शुरुआत करें।

– आप सभी भारत के मून मिशन, चंद्रयान, की सफलता से परिचित हैं। इससे उपलब्ध होने वाला डेटा, पूरी मानवता के काम आने वाला है। इसी भावना से भारत “G20 Satellite Mission for Environment and Climate Observation” लॉन्च करने का प्रस्ताव भी रख रहा है।

– इससे मिलने वाले climate और weather डेटा सभी देशों, विशेषकर ग्लोबल साउथ के देशों के साथ शेयर किये जाएंगे। भारत G-20 के सभी देशों को इस initiative से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है।

also read ; 55 देशों का संगठन अफ्रीकन यूनियन भी बना जी-20 का सदस्य

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular