होम / मन की बात के 90वें संस्करण को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मन की बात के 90वें संस्करण को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी

• LAST UPDATED : June 26, 2022

इंडिया न्यूज़, PM Modi Mann Ki Baat : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम, मन की बात के 90 वें एपिसोड को संबोधित करेंगे। इससे पहले, पीएम मोदी ने इस महीने के मन की बात के लिए इनपुट पर खुशी व्यक्त की थी। प्रधानमंत्री ने लोगों से मन की बात पर MyGov या NaMo ऐप पर अपने विचार साझा करने का भी आग्रह किया था।

यूनिकॉर्न की संख्या सौ के पार : पीएम मोदी

89वें एपिसोड में प्रधानमंत्री ने गर्व जताया कि देश में यूनिकॉर्न की संख्या सौ के पार पहुंच गई है। पीएम मोदी ने कहा था कि इन यूनिकॉर्न का कुल वैल्यूएशन 330 अरब डॉलर से ज्यादा है यानी 25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा। एक यूनिकॉर्न कम से कम 7.5 हजार करोड़ रुपये का स्टार्ट-अप है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल 44 यूनिकॉर्न आए और इस साल 3 से 4 महीनों में 14 और बने। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भी, भारतीय स्टार्ट-अप धन और मूल्य पैदा कर रहे हैं। भारतीय यूनिकॉर्न की औसत वार्षिक वृद्धि दर अमेरिका, ब्रिटेन और कई अन्य देशों की तुलना में अधिक है।

स्टार्ट-अप की दुनिया में सही मेंटरिंग बहुत जरूरी

भारत का स्टार्ट-अप इकोसिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि छोटे शहरों और कस्बों से भी उद्यमी उभर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि भारत में जिसके पास एक अभिनव विचार है वह धन पैदा कर सकता है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया था कि स्टार्ट-अप की दुनिया में सही मेंटरिंग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि एक अच्छा मेंटर स्टार्टअप को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है और सही निर्णय लेने के लिए संस्थापकों का मार्गदर्शन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि भारत में ऐसे कई सलाहकार हैं जिन्होंने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए खुद को समर्पित किया है। मन की बात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक भारतीय रेडियो कार्यक्रम है जिसमें वह हर महीने के आखिरी रविवार को राष्ट्र के लोगों को संबोधित करते हैं।

पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी दौरे पर

इस बीच पीएम मोदी वर्तमान में 26-27 जून तक होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं, जहां वह G7 और अतिथि देशों के साथ बैठक करेंगे और समकालीन मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। भारत वापस आने के दौरान पीएम मोदी यूएई की यात्रा भी करेंगे।

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox