Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलPM Modi: आज पीएम मोदी करेंगे अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित, इन...
PM Modi:

PM Modi: पीएम नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा कानून मंत्रियों और कानून सचिवों के अखिल भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। गुजरात के एकता नगर में दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट-

पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया “कल 15 अक्टूबर को सुबह 10:30 बजे कानून मंत्रियों और कानून सचिवों के अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे। यह मंच भारतीय कानूनी तंत्र से संबंधित विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श का गवाह बनेगा”

सम्मेलन आयोजित करने की वजह

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार गुजरात के कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा इस सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसका उद्देश्य नीति नियंताओं के लिए भारतीय वैधानिक और न्यायिक तंत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है। इस सम्मेलन द्वारा राज्य व केंद्र शासित प्रदेश एक दूसरे के साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं के साथ ही विचारों को भी एक दूसरे के समक्ष रख सकेंगे। वहीं, आपसी सहयोग को बेहतर कर सकेंगे।

इन विषयों पर की जाएगी चर्चा 

राज्यों के कानून मंत्री व कानून सचिव इस सम्मेलन में शामिल होंगे। पीएमओ ने बताया कि सम्मेलन में जल्द और किफायती न्याय के लिए मध्यस्थता जैसे वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र, संपूर्ण कानूनी बुनियादी ढांचे के उन्नयन, बेकार हो चुके कानूनों को समाप्त करने, न्याय की पहुंच में सुधार करने, लंबित मामलों की संख्या कम करने और मामलों का जल्द निपटारा सुनिश्चित करने जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही केंद्र व राज्यों के बीच बेहतर तालमेल के लिए राज्यों के कानून संबंधी प्रस्तावों में एकरूपता लाने जैसे विषय पर भी चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें: ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, दकमल की गाड़ियां मौके पर मौजूद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular