Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलPM Modi Uttarakhand Visit: पीएम नरेंद्र मोदी आज विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा,...

PM Modi Uttarakhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छठवीं बार केदारनाथ मंदिर में पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। पूजा के बाद पीएम मोदी वहां चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण करने के साथ-साथ कुछ नई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इन कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ-बद्रीनाथ में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और हर जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

श्री बद्रीनाथ मंदिर में करेंगे दर्शन

पीएम मोदी सुबह करीब 9:25 बजे मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ के साथ-साथ वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री बद्रीनाथ के लिए निकलेंगे, यहां करीब 11:30 बजे वह श्री बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। पीएम दोपहर 12 बजे रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। दोपहर के 12:30 बजे माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करते नजर आएंगे। इसके बाद दोपहर लगभग 2 बजे वह अराइवल यानी आगमन प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

पीएम रोपवे का करेंगे उद्घाटन

बता दें कि केदारनाथ रोपवे तकरिबन 9.7 किलोमीटर लंबा होगा। इससे गौरीकुंड केदारनाथ से जुड़ेगा, जिससे दोनों स्थानों के बीच यात्रा का समय लगभग 30 मिनट का रह जाएगा। बता दें कि फिलहाल इस यात्रा के बीच 6-7 घंटे लगते हैं। हेमकुंड रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ देगा। यह रोपवे लगभग 12.4 किलोमीटर लंबा होगा। इससे समय एक दिन से कम होकर केवल 45 मिनट तक सीमित हो जाएगा। यह रोपवे घांघरिया तक भी जाएगा, जो फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश द्वार है। ये लगभग 2430 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित होगा। बता दें कि यह परिवहन का एक पर्यावरण अनुकूल साधन होगा। जिससे आवागमन में सुरक्षा और स्थिरता प्रदान की जाएगी।

केदारनाथ का शेड्यूल
  • पीएम मोदी सुबह लगभग 9 बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे।
  • फिर वह आदिगुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल के दर्शन करेंगे।
  • सुबह लगभग 9 बजकर 25 मिनट पर पीएम मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ के साथ ही वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी करते नजर आएंगे।
बद्रीनाथ का शेड्यूल
  • पीएम मोदी इसके बाद बद्रीनाथ पहुंचेंगे, यहां करीब सुबह 11:30 बजे वह श्री बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन व पूजा करेंगे।
  • इसके बाद दोपहर 12 बजे वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते नजर आएंगी।
  • दोपहर 12:30 बजे पीएम नरेंद्र माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
  • फिर, दोपहर लगभग 2 बजे वह अराइवल यानी आगमन प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
  • पीएम रात के समय बद्रीनाथ में ही विश्राम करेंगे। 22 अक्टूबर को सुबह वह 7.15 बजे होटल से कार में बैठकर हेलीपैड के लिए निकलेंगे। इसके बाद सुबह 7.25 बजे हेलीपैड से देहरादून के लिए निकलेंगे।

ये भी पढ़ें: केदारनाथ धाम पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, कई क्विंटल फूलों से सजा मंदिर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular