होम / जी20 शिखर सम्मेलन से इतर आज चार द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी ; सूत्र

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर आज चार द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी ; सूत्र

• LAST UPDATED : September 9, 2023

India News (इंडिया न्यूज) : आखिरकार वो दिन और लम्हा आ गया है। जब भारत, G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। आज यानी शनिवार को सम्मलेन के पहले दिन दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के दिग्गज नेता एक साथ बैठे और वैश्विक मसलों पर मंथन किया। बता दें, G -20 के पहले सत्र में पीएम मोदी ने शिखर सम्मलेन का उद्घाटन किया और सभी देशों के प्रमुखों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 21वीं सदी का यह समय पूरी दुनिया को नई दिशा देने वाला है। दुनिया हमसे नए समाधान मांग रही हैं। इसलिए हमें अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। पीएम न इस बैठक में दुनिया को ;सबका साथ -सबका विकास का मन्त्र दिया।

आज 4 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे पीएम मोदी

सामने आई जानकरी के अनुसार, नरेंद्र मोदी के आज G -20 शिखर सम्मेलन से इतर चार द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ आमने-सामने बैठकर बातचीत करेंगे। बता दें, ये द्विपक्षीय बैठकें G -20 स्थल पर दोपहर के भोजन के बाद होंगी। मालूम हो, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी इस वर्ष पहले ही भारत का दौरा कर चुके हैं।

G -20 के पहले सत्र में बोले पीएम मोदी

बता दें पीएम मोदी ने इस सम्मेलन में सबसे पहले मोरक्को में भूकंप की घटना पर दुख जताया और मदद का भरोसा दिलाया । इसके आगे पीएम ने जी-20 की अध्यक्षता के तौर पर सभी देशों का स्वागत किया। इसके आगे पीएम मोदी ने विश्व में ‘विश्वास का संकट’ बताकर ‘सबका साथ, सबका विकास’ वाला मंत्र दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ये वो समय है, जब वर्षों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं। इसलिए हमें मानव शांति दृष्टिकोण के साथ अपने हर दायित्व को निभाते हुए आगे बढ़ना है। कोरोना संकट का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा ‘कोरोना के बाद विश्व में एक बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है। वहीँ रूस और यूक्रेन संकर पर कहा कि युद्ध ने इस विश्वास के संकट को और गहरा किया है। पीएम ने आहे यह भी कहा कि जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो हम आपसी विश्वास पर आए इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं। आज जी-20 के प्रेसिडेंट के तौर पर भारत पूरी दुनिया का आह्वान करता है कि हम मिलकर सबसे पहले वैश्विक तौर पर इस संकट को एक विश्वास और भरोसे में बदलें। यह हम सभी के साथ मिलकर चलने का समय है। इसलिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास का मंत्र हम सभी के लिए एक पथ पथप्रर्दशक बन सकता है।

also read; 55 देशों का संगठन अफ्रीकन यूनियन भी बना जी-20 का सदस्य

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox