होम / ‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ कार्यक्रम को संबोधित कर बोले पीएम- गांवों तक पहुंच रहे सरकार के प्रयास

‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ कार्यक्रम को संबोधित कर बोले पीएम- गांवों तक पहुंच रहे सरकार के प्रयास

• LAST UPDATED : April 24, 2023

इंडिया न्यूज, PM’s address on ‘National Panchayati Raj Day’:‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ के मौके पर पीएम मोदी मध्यप्रदेश में 30 लाख से अधिक पंचायत प्रतिनिधि से वर्चुअल माध्यम से जुड़कर जनप्रतिनिधियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने सभी जनप्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि हम सभी जनता के प्रतिनिधि हैं। हम सभी इस देश के लिए, इस लोकतंत्र के लिए समर्पित हैं। काम के दायरे भले ही अलग हों, लेकिन लक्ष्य एक ही है- जनसेवा से राष्ट्रसेवा।

पीएम ने गांवों के विकास कार्यों का किया उल्लेख

पीएम ने इस दौरन सरकार द्वारा गांवों के विकास में कार्यों को उल्लेख करते हुए कहा,”भारत को विकसित बनाने के लिए भारत के गांवों की आर्थिक व्यवस्था को विकसित करना जरूरी है। भारत को विकसित बनाने के लिए भारत के गांवों की पंचायती व्यवस्था को भी विकसित करना जरूरी है। इसी सोच के साथ हमारी सरकार देश की पंचायत व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है।”

उन्होंने आगे कहा,” 2014 से पहले के 10 वर्षों में केंद्र सरकार की मदद से 6,000 के आस पास ही पंचायत भवन बनवाए गए थे। हमारी सरकार 8 वर्ष के अंदर-अंदर ही 30 हजार से ज्यादा नई पंचायतों का निर्माण करवा चुकी है।”

2014 के बाद मिला पंचायती राज व्यवस्था को उड़ान 

पीएम ने कहा कि 2014 के बाद से, देश ने अपनी पंचायतों के सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया है और आज इसके परिणाम नजर आ रहे हैं। आज भारत की पंचायतें, गांवों के विकास की प्राणवायु बनकर उभर रही हैं। उन्होंने कहा,” आजादी के बाद की सरकारों ने भारत की पंचायती राज व्यवस्था को ध्वस्त किया। जो व्यवस्था सैकड़ों वर्ष, हजारों वर्ष पहले से थी, उसी पंचायती राज व्यवस्था पर आजादी के बाद भरोसा ही नहीं किया गया।”

हमारी सरकार ने लाई डिजिटल क्रांति-पीएम

पीएम ने डिजिटल क्षेत्र में हो रहे बदलाव का जिक्र कर कहा, “डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब पंचायतों को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। हमारे यहां गांव के घरों के प्रॉपर्टी के कागजों को लेकर बहुत उलझनें रही हैं।  ‘पीएम स्वामित्व योजना’ से अब ये सारी स्थितियां बदल रही हैं। हमने जनधन योजना चलाकर गांव के 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए। हमने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से गांवों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाई।”

अपने संबोधन के अंत मे पीएम ने कहा कि विकसित भारत के लिए देश की हर पंचायत, हर संस्था, हर प्रतिनिधि, हर नागरिक को जुटना होगा। ये तभी संभव है, जब मूल सुविधा तेज़ी से शत-प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचे, बिना किसी भेदभाव के पहुंचे।

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox