होम / पीएम का तीन देशों का दौरा समाप्त; लौटे स्वदेश, 28 मई को ‘नवनिर्मित संसद भवन’ का करेंगे उद्घाटन

पीएम का तीन देशों का दौरा समाप्त; लौटे स्वदेश, 28 मई को ‘नवनिर्मित संसद भवन’ का करेंगे उद्घाटन

• LAST UPDATED : May 24, 2023

India News(इंडिया न्यूज), PM Modi: पीएम मोदी का तीन देशों का दौरा आज बुधवार(24 मई) को समाप्त हो गया। इस दौरे में पीएम G7 समिट में हिस्सा लेने के लिए पहले जपान पहुंचे, इसके बाद उन्होंने पपुआ न्यू गिनी का दौरा किया। पीएम अंत में ऑस्ट्रेलिया पहुंचे। जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बानीज से मुलाकात कर दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत करने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

भारत ‘डिजिटलाइजेशन’  का एक बेहतरीन उदाहरण   

पीएम इस दौरान टॉप ऑस्ट्रेलियाई बिजनेस मैन से मिले। मुलाकात के बाद कई ऑस्ट्रेलियाई सीईओ ने भारत में निवेश करने की रूची दिखाई। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत कई क्षेत्रों में नेतृत्व कर रहा है। ये हम सभी को प्रेरित करता है। ग्रीन एनर्जी और डिजिटिलाइजेशन का भारत दुनिया में बेहतर उदाहरण में से एक है। उन्होंने भारत की डिजिटल पेमेंट सिस्टम यूपीआई की तारीफ की।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पीएम मोदी को बताया ‘बॉस’

ऑस्ट्रेलिया में दौरे के दौरान पीएम की स्वागत के लिए सिडनी के एरिना स्टेडियम में भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 21 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। सभी को पीएम मोदी के संबोधन का इंतजार था। आखिरकार पीएम मोदी ने ‘नमस्ते ऑस्ट्रेलिया’ से अपना संबोधन शुरू किया।  जिसके बाद मोदी-मोदी से पूरा स्टेडियम गूंजने लगा। इस दौरान पीएम ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को अपना ‘दोस्त’ बताया। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को ‘बॉस’ बताते हुए उनका स्वागत किया। वहीं इसके एक दिन बाद दो स्थलों पर रोशनी की गई। सिडनी हार्बर और ओपेरा हाउस को राष्ट्रीय झंडे तिरंगे के रंग से सजाय गया था।

पीएम 28 मई को ‘नवनिर्मित संसद भवन’ का करेंगे उद्घाटन

बता दें पीएम 28 मई को ‘नवनिर्मित संसद भवन’ का उद्घाटन करेंगे। हालांकि इससे पहले विपक्षी दलों ने सरकार से मांग किया है कि इसका उद्घाटन देश के राष्ट्रपति के हाथों किया जाना चाहिए। अबतक कांग्रेस सहित 18 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह को बहिष्कार करने की घोषणा की है।

Also Read: कांग्रेस सहित 18 पार्टियों ने की सरकार से अपील, राष्ट्रपति के हाथों हो ‘नवनिर्मित संसद भवन’ का उद्घाटन

Tags:

PM Modi
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox