Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiPolitical News: लोकसभा में वित्त मंत्री का विपक्ष को करारा जवाब, ''भारत...

Political News:

नई दिल्ली: लोकसभा में महंगाई पर हुई चर्चा में विपक्षी सदस्यों की आलोचना का वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने करार जवाब दिया। पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि कई तरह की विपरीत परिस्थितियों के बाद भी भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है जबकि दुनिया भर में बड़े से बड़े देशों का हाल बुरा है। उन्होंने कहा, ब्लूमबर्ग जैसी एजेंसियों ने कहा है कि भारत में आर्थिक मंदी का कोई जोखिम नहीं है।

‘बांग्लादेश ने आईएमएफ से मांगा कर्ज’

वित्त मंत्री ने कहा, जो लोग यह कह रहे हैं कि बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था हमसे अच्छी है, उन्हें यह समझना चाहिए कि बांग्लादेश ने 4.50 अरब डॉलर का कर्ज आईएमएफ से मांगा है। इसके अलावा पाकिस्तान ने 7 अरब डॉलर का कर्ज आईएमएफ से मांगा है। सीतारमण ने कहा, हमारे साथ ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। हमारे पास पर्याप्त रिजर्व है।

‘दिवालिया होने के कगार पर चीन के 4000 बैंक’

उन्होंने आगे कहा कि, भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के सकल NPA 2022 में 6 साल में सबसे निचले स्तर 5.9% पर हैं। चीन के 4000 बैंक दिवालिया होने के कगार पर हैं परन्तु भारत में NPA कम हो रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार के प्रयासों के चलते सरकार पर कर्ज़ GDP का 56.9% है। IMF के डेटा के अनुसार भारत दूसरे देशों की तुलना में काफी अच्छी स्थिति में है जहां औसतन सरकार पर कर्ज़ GDP का 86.9% है।

‘सकारात्मक संकेत दिखा रही भारतीय अर्थव्यवस्था’

इसके आखिर में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, GST संग्रह पिछले 5 महीनों से लगातार 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। 8 इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में जून में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई। जून में कोर सेक्टर में वार्षिक दर से 12.7% की बढ़ोतरी दर्ज़ की गई। भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत सकारात्मक संकेत दिखा रही है।

ये भी पढ़ें: मंकीपॉक्स का दूसरा मामला कन्फर्म, नाइजीरिया शख्स मिला संक्रमित

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular