Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPolitical News: सभापति को तख्ती दिखाना पड़ा भारी, चार कांग्रेस सांसद पूरे...

Political News:

लोकसभा में आज महंगाई के मुद्दे पर हुए भारी विरोध के बाद अध्यक्ष ने चार सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। दरअसल, पीठासीन सभापति ने चेतावनी दी थी कि अगर वे विरोध करना चाहते हैं तो सदन के अंदर मर्यादा को बनाए रखें व तख्तियों के साथ विरोध करना है तो संसद के बाहर करें। जिसके बाद भी चारों सांसद सदन में तख्तियों के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

सभापति ने दी थी चेतावनी

निलंबित चारों सांसद कांग्रेस के हैं, जिनमें मनिकम टैगोर, जोथिमणि, राम्या हरिदास और टीएन प्रतापन शामिल हैं। चर्चा के दौरान स्पीकर ने कहा, “अगर आप तख्तियां दिखाना चाहते हैं, तो सदन के बाहर ऐसा प्रदर्शन करें। मैं चर्चा के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मेरी दयालुता मेरी कमजोरी है।” बाद में उन्होंने कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

मंत्री प्रह्लाद जोशी ने रखा था निलंबन का प्रस्ताव

सदन में आसन के प्राधिकारों की उपेक्षा करने के मामले में पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कांग्रेस सदस्यों के निलंबन की घोषणा की। वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने चारों सदस्यों के प्रतिकूल आचरण को देखते हुए सत्र की शेष अवधि के लिए कार्यवाही से निलंबित करने का प्रस्ताव रखा था।

नियम 374 के तहत की घोषणा

हालांकि इस दौरान भी चारों सदस्य तखतियां दिखा रहे थेस जिसके बाद उन्होंने कहा, ‘‘मैं नियम 374 के तहत हठ पूर्वक और जानबूझकर लगातार सभा की कार्यवाही में बाधा डालकर अध्यक्षीय पीठ के प्राधिकार की उपेक्षा करने और सभा के नियमों का दुरुपयोग करने के लिए आप सभी का नाम लेता हूं।’’ जिसके बाद सभापति ने कांग्रेस के चारों सदस्यों को सदन की कार्यवाही से निलंबित किये जाने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के मायापुरी फ्लाईओवर की मरम्मत का टेंडर जारी, जल्द शुरू होगा काम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular