Monday, July 8, 2024
HomeनेशनलQueen Elizabeth Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन, 96 वर्ष की...

Queen Elizabeth Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने 96 वर्ष की आयु में स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में आखिरी सांस ली। बकिंघम पैलेस, यूनाइटेड किंगडम ने जानाकरी दी कि बाल्मोरल में रानी एलिजाबेथ का निधन हो गया है। अब उनकी जगह पर प्रिंस चार्ल्स को राजा बना दिया गया है।

कई महीनों से थी स्वास्थ्य समस्याएं

पिछले कुछ समय से महारानी एलिजाबेथ कहीं भी आने-जाने में असमर्थ थीं। यही कारण है कि वह लोगों से मुलाकात लंदन के बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में कर रही थीं। महारानी बीते साल अक्तूबर से ही स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही थीं।

ब्रिटिश की पीएम लीज ट्रस ने दी श्रद्धांजलि

ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन होने पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि दिवंगत महारानी अपने पीछे एक महान विरासत छोड़ के गई हैं। उन्होंने देश को “स्थिरता और ताकत” भी दी है। उन्होंने कहा कि महारानी के निधन होने की वजह से ब्रिटेन सदमे में है। वह एक ‘चट्टान’ के जैसे थीं जिस पर आधुनिक ब्रिटेन का निर्माण हुआ।

महारानी के निधन पर किंग चार्ल्स का बयान

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन के राजा चार्ल्स ने कहा कि “मेरी प्यारी मां महारानी का निधन हो गया। हम एक संप्रभु और बेहद प्यारी मां के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं। यह मेरे और मेरे परिवार के हर सदस्य के लिए सबसे बड़े दुख का क्षण है।”

पीएम मोदी ने शोक जताते हुए कहा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महारानी के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने उनके लिए कहा कि महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। महारानी ने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन होने से मैं आहत हूं। इस दुख के समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं। 2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के समय मेरी महारानी एलिजाबेथ-2 के साथ यादगार मुलाकातें हुईं थी। उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक में उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार के तौर पर दिया था। मैं इसे हमेशा रखूंगा।

ये भी पढ़ें: बड़ी कामयाबी, बिल अपडेट करने के बहाने ठगी करने वाले 65 लोग हुए गिरफ्तार

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular