Monday, July 8, 2024
HomeDelhiQueen Elizabeth: एलिजाबेथ-II के निधन पर भारत में आधा झुकाया जाएगा झंडा,...

Queen Elizabeth:

Queen Elizabeth: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का कल गुरुवार का निधन हो गया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 96 वर्ष की थीं। आपको बता दे महारानी ने 70 साल तक शासन किया। इसी के साथ अब भारत सरकार ने फैसला किया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद पूरे भारत में 11 सितंबर को राजकीय शोक के साथ झंडा आधा झुका रहेगा।

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि 

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि राष्ट्रीय ध्वज उन सभी भवनों पर फहराया जाएगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज हमेशा फहराया जाता है। इसी के साथ यह भी कहा गया है कि राजकीय शोक के दिन देश में कोई भी आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।

पीएम मोदी ने किया महारानी को याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी को “हमारे समय के दिग्गज” के रूप में याद किया। दरअसल पीएम मोदी ने कहा कि महारानी ने “अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया” और “सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता की पहचान की।”

इसी के आगे पीएम मोदी ने बताया कि, “2015 और 2018 में यूके की यात्राओं के दौरान महारानी एलिजाबेथ-2 के साथ कुछ मुलाकातें हुईं थी। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था। मैं इसको हमेशा रखूंगा।”

96 की उम्र में हुई एलिजाबेथ की मौत

एलिजाबेथ की उम्र 96 वर्ष थी। महारानी की मौत के समय स्‍कॉटलैंड स्थित अपने बाल्‍मोरल कैसल में थीं। यहां इस समय उनके सभी बच्चे-चार्ल्स, राजकुमारी ऐनी (72), प्रिंस एंड्रयू (62), और प्रिंस एडवर्ड( 58), उसके स्कॉटिश हाइलैंड रिट्रीट, बाल्मोरल में मौजूद थे। ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय 70 साल तक राज करने वाली महारानी 1926 से 2022 तक शासक रहीं।

 

ये भी पढ़े: आप सरकार के खिलाफ भाजपा का जोरदार प्रदर्शन, मनीष सिसोदिया को हटाने की मांग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular