होम / Queen Elizabeth Funeral: सड़कों पर भारी भीड़! महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए कतार में खड़े लोग

Queen Elizabeth Funeral: सड़कों पर भारी भीड़! महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए कतार में खड़े लोग

• LAST UPDATED : September 18, 2022

Queen Elizabeth Funeral:

Queen Elizabeth Funeral: ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को किया जाएगा। आपको बता दे एक आखरी बार महारानी को देखने के लिए लोग वेस्टमिंस्टर हॉल के बाहर भूखे-प्यासे खड़े हैं। दरअसल वेस्टमिंस्टर हॉल के अंदर ही महारानी का पार्थिव शरीर रखा गया है। आपको बता दे यह 7 दशकों तक ब्रिटेन पर राज करने वाली महारानी है। क्वीन के पार्थिव शरीर के साथ उनके ताज को भी रखा गया है। उस ताज पर भारत के कोहिनूर हीरे सहित 3000 हीरे जड़े हैं।

राजशाही नियम के अनुसार

आपको बता दे राजशाही के नियम के अनुसार, महारानी के अंतिम संस्कार की यह प्रक्रिया 10 दिनों तक चलती है। आपको बता दे इस प्रक्रिया को पूरा होने में अब कुछ घंटे ही बाकी हैं, और यही मुख्य कारण है कि वेस्टमिंस्टर हॉल के बाहर भीड़ बढ़ती जा रही है। लंदन की सड़कों पर लाइन लंबी लगती जा रही है। लंदन की पार्लियामेंट से साउथवॉर्क पार्क तक लोग ही लोग नजर आ रहे हैं। यहां खड़े लोगों ने बताया कि वे अपने बैग में कुछ खाने का सामान भी लाए हैं, ताकि वे पूरा दिन लाइन में काट सकें।

भीड़ में कुछ खास लोग भी है मौजूद

अंतिम दर्शन के लिए इंतजार में सिर्फ आम ही नहीं बल्कि कुछ खास लोग भी मौजूद हैं। मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम भी करीब 10 घंटे से लाइन में खड़े है। उन्होंने लाइन के साथ ही दूसरे लोगों की तरह महारानी के पार्थिव शरीर के सामने सिर झुकाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कुछ हस्तियों को भेजा गया न्योता

आपको बता दें कि महारानी के अंतिम संस्कार के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत 500 लोगों को न्योता दिया गया है। इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, कनाडा के जस्टिन ट्रूडो, बेल्जियम के किंग फिलिप, श्रीलंका के रानिल विक्रमसिंघे और भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ब्रिटेन में बहुत लंबे समय बाद इतनी बड़ी हस्तियों का जमावड़ा लगेगा।

 

ये भी पढ़े: आप विधायक अमानतुल्लाह खान के चार सहयोगी चढ़े पुलिस के हत्थे, जानिए पूरा मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox