Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलRajiv Kumar ने NITI Aayog की उपाध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, जानें...

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : 

लगभग पांच वर्षों तक नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करने के बाद, राजीव कुमार ने पद से इस्तीफा दे दिया है, और 1 मई को सुमन के बेरी उनकी जगह लेंगे। लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, डॉ सुमन के बेरी को शुरू में तत्काल प्रभाव से नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में 30 अप्रैल तक समान शर्तों पर नियुक्त किया गया है।

नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्यों पर लागू होने वाली शर्तें। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अधिसूचना में राजीव कुमार के इस्तीफे को भी मंजूरी दे दी है ।

अगस्त 2017 में संभाला था पदभार

विशेष रूप से, राजीव कुमार ने अगस्त 2017 में सरकार के थिंक टैंक के उपाध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था उन्होंने अरविंद पनगड़िया से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय में अपने शिक्षण कार्य पर लौटने का फैसला किया।

इस बीच सुमन बेरी ने पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है। वह प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी समिति के सदस्य भी थे। बेरी ने भारत के आर्थिक सुधारों के दौरान विश्व बैंक के लिए भी काम किया है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में पिछले 24 घंटों में आये 1,042 नए ​​​​मामले

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
Mohit Saini
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
??????? ?? ????? ???? ?? ??????? ??????.
RELATED ARTICLES

Most Popular