Monday, July 1, 2024
HomeDelhiRam Nath Kovind Last Speech: निवर्तमान राष्ट्रपति कोविंद ने पद छोड़ने की...

Ram Nath Kovind Last Speech: भारत के निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज रविवार को अपना पद छोड़ने से पहले शाम 7 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि मैं देश की जीवंत लोकतांत्रिक व्यवस्था की ताकत को सलाम करता हूं। मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने भारत के राष्ट्रपति के पद पर 5 सालों तक काम किया। 5 साल पहले मैं आपके चुने हुए जनप्रतिनिधियों के माध्यम से राष्ट्रपति चुना गया था। राष्ट्रपति के रूप में मेरा कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है। मैं आप सभी और आपके जन प्रतिनिधियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं। राष्ट्र के नाम अपने विदाई संबोधन में यह भी कहा कि देश 21वीं सदी को भारत की सदी बनाने के लिए तैयार हो रहा है।

अंतिम संबोधन में कोविंद ने कहा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों से भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण संरक्षण का आह्वान करते हुए कहा कि प्रकृति मां गहरी पीड़ा में है और जलवायु संकट इस ग्रह के भविष्य को खतरे में डाल सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ये आर्थिक सुधारों के साथ, नागरिकों को उनकी क्षमता का एहसास कराकर उन्हें समृद्ध बनायेंगे। राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति के रूप में अपने अंतिम टेलीविजन संबोधन में कोविंद ने कहा,महामारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में और सुधार की आवश्यकता को रेखांकित किया है। मुझे खुशी है कि सरकार ने इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

शिक्षकों से जुड़े रहे युवा

रामनाथ कोविंद ने संबोधन के दौरान कहा कि मुझे याद है जब मैं राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान अपने पैतृक गांव गया था और अपने स्कूल के बुजुर्ग शिक्षकों से मिला था। आशिर्वाद लेने के लिए उनका पैर छूना मेरे जिंदगी के सबसे यादगार लम्हों में से एक था। भारतीय संस्कृति हमें अपने जड़ों से जुड़े रहना सिखाती है। मैं

 

ये भी पढ़ें: तुलसी में छिपी है कई औषधी और सेहत का भंडार, जानिए कैसे

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular