होम / Rapid Rail Station: रैपिड रेल स्टेशन से घर तक का सफर होगा आसान, जानिए NCRTC का पूरा प्लान

Rapid Rail Station: रैपिड रेल स्टेशन से घर तक का सफर होगा आसान, जानिए NCRTC का पूरा प्लान

• LAST UPDATED : September 3, 2022

Rapid Rail Station:

गाज़ियाबाद: नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) रैपिड रेल के सफर को और ज्यादा आसान बनाने की तैयारी कर रहा है। जिसके तहत रैपिड रेल के स्टेशनों पर लोगों को शटल बस के अलावा टैक्सी, बाइक टैक्सी, किराए पर स्कूटर, कार, ऑटो सहित ई-रिक्शा की सुविधा दी जाएगी। वहीं किराए पर साइकिल लेने और उससे आवाजाही के लिए एक किमी लंबा साइकिल जोन बनाया जाएगा।

स्टेशनों के आसपास ई-चार्जिंग की सुविधा

एनसीआरटीसी बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा के लिए स्टेशनों के आसपास ई-चार्जिंग की सुविधा देने की तैयारी भी कर रहा है। जिसके तहत पार्किंग के पास ही वहां इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के फास्ट चार्जिंग प्वॉइंट्स दिए जाएंगे। इस सुविधा के स्वरूप को अंतिम रूप देने के लिए एनसीआरटीसी में मंथन जारी है।

फीडर सेवा के लिए विशेष जोन का निर्माण

इसके साथ ही यात्रियों की आवाजाही के लिए रैपिड रेल स्टेशन के पास आधा किमी का वॉकिंग जोन बनाया जाएगा। वहीं सभी स्टेशनों पर फीडर सेवा मुहैया कराने के लिए विशेष जोन का निर्माण किया जाएगा। जाम की समस्या को देखते हुए यात्रियों के लिए पिक एंड ड्रॉप प्वॉइंट की सुविधा भी दी जाएगी।

घटेगा शहर का प्रदूषण ग्राफ

यात्रियों की सुविधा के लिए फीडर बस, रेंटल कार व अन्य एजेंसी की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। एनसीआरटीसी का मकसद लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना है। रैपिड रेल के साथ फीडर सेवा से भी शहर का प्रदूषण ग्राफ घटेगा। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि सभी सुविधाओं को लेकर आने वाले कुछ महीनों में इसकी स्थिति पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: नशे की हालत में महिला कार चालक ने बाइक सवार को रौंदा, युवक की मौत, आरोपी महिला गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox