होम / आम लोगों के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन, इस दिन कर सकेंगे दीदार, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

आम लोगों के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन, इस दिन कर सकेंगे दीदार, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

• LAST UPDATED : May 16, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Rashtrapati Bhavan News: राष्ट्रपति भवन 1 जून से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा, जिसे लोग सप्ताह में छह दिन उसका दीदार कर सकेंगे। पर्यटक मंगलवार से रविवार के बीच किसी भी दिन घूम सकता है। यह एक दिन में तीन बार के स्लॉट में खोला जाएगा। सुबह साढ़े 9 बजे से शाम साढ़े 4 बजे के बीच यह सात स्लॉट रहेंगे, जिसमें लोग राष्ट्रपति भवन घूम सकेंगे।

सोमवार को राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए बंद रहेगा। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन (President House) राष्ट्रीय अवकाश वाले दिन भी बंद रहेगा। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन (President House) राजपत्रित अवकाश वाले दिन भी बंद रहेगा।

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का निवास स्थान है ‘राष्ट्रपति भवन’

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के राष्ट्रपति का निवास स्थान ‘राष्ट्रपति भवन’ देखने में जितना भव्य यह उतना ही ऐतिहासिक है। इसका निर्माण उस वक्त किया गया, जब साल 1911 में तय हुआ कि भारत की राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली शिफ्ट किया जाएगा। भवन के निर्माण में 17 साल का लंबा वक्त लगा। जिसे वास्तुकार एडविन लैंडसीयर लुट्येन्स ने डिजायन किया था।

26 जनवरी 1950 को इसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की स्थाई संस्था के रूप में बदल दिया गया। 340 बड़े कमरों से सुसज्जित राष्ट्रपति भवन चार मंजिलें हैं। राष्ट्रपति भवन बनाने के लिए लगभग 45 लाख ईंटें लगाई गई थीं। राष्ट्रपति भवन में इमारत के अलावा मुगल गार्डन और कर्मचारियों का भी आवास है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox