Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRepublic Day 2023: आम जनता के लिए 5 दिन बंद रहेगा राष्ट्रपति...
Republic Day 2023:

Republic Day 2023: भारत में ऐसी कई इमारतें हैं जिनसे देश का इतिहास जुड़ा हुआ है लेकिन दिल्ली में मौजूद राष्ट्रपति भवन सिर्फ एक ऐसी इमारत है जिसका अपना विशेष महत्व है। यहां पर देश-विदेश से लोग घूमने के लिए आते हैं। इस बीच इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट (Beating The Retreat) समारोह के चलते इसे 25 से 29 जनवरी 2023 तक आम जनता के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है।

आम जनता के लिए बंद रहेगा राष्ट्रपति भवन 

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि “25 जनवरी से 29 जनवरी 2023 तक गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह के चलते आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन बंद रहेगा।” वहीं गणतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में इस बार विजय चौक से इंडिया गेट तक के क्षेत्र को सीमित किया गया है।

4 स्‍ट्रेच में हो रही उत्‍सव की तैयारी 

बताया जा रहा है कि विज्ञान भवन मंडल की तरफ से गणतंत्र दिवस की तैयारी चार स्‍ट्रेच में हो रही है। पांचवा स्‍ट्रेच राष्‍ट्रपति भवन के आस-पास का इलाका है इसलिए यह मार्ग खाली रखा गया है। कर्तव्‍य पथ मार्ग इन चारों स्‍ट्रेच को नार्थ और साउथ जोन में विभक्‍त करती है जिसमें तीसरा स्‍ट्रेच वीवीआइपी है। बता दें कि तीसरे स्‍ट्रेच के साउथ जोन में प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रपति के बैठने का इंतजाम किया जाता है।

ये भी पढ़े: दिल्ली में आज का कैसा रहेगा मौसम? 3 डिग्री से नीचे लुढ़केगा तापमान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular