Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRepublic Day 2023: इस बार परेड में शामिल होंगी 23 झांकियां, रंगशाला...

Republic Day 2023: भारत इस बार 26 जनवरी को अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है।  जिसमें बस अब कुछ ही दिन बाकी हैं। इसके समारोह को लेकर राजधानी दिल्ली में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बीच सूत्र से खबर मिली है कि इस साल दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में कुल 23 झांकियां शामिल होंगी।

रंगशाला में झांकियों का पूर्वावलोकन

दिल्ली के कैंट में राष्ट्रीय रंगशाला में रविवार (22 जनवरी) को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में रंगशाला के विशेष कार्य अधिकारी राकेश पांडेय ने इस बात की जानकारी दी। इस दौरान उनके साथ रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी मरीन मई भी मौजूद थे। इतना ही नहीं राष्ट्रीय रंगशाला में गणतंत्र दिवस परेड में भाग नहीं लेने वाली झांकियों को लेकर पूर्वावलोकन भी किया गया।

 

अलग-अलग थीम की होंगी झांकियां

बता दें कि इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में कुल 23 झांकियां शामिल होंगी। जिसमें 17 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी जबकि 6 विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों की होंगी। लेकिन इस बार परेड में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत तमाम राज्यों की झांकियां शामिल नहीं होगी। वहीं शामिल झांकियों की थीम अलग-अलग रहेगी।

ये भी पढ़े: परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, इन मार्गों से बचकर निकले दिल्लीवासी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular