होम / Saudi Crown Prince India Visit: अगले महीने भारत आएंगे सऊदी क्राउन प्रिंस, जानें क्या पूरी खबर

Saudi Crown Prince India Visit: अगले महीने भारत आएंगे सऊदी क्राउन प्रिंस, जानें क्या पूरी खबर

• LAST UPDATED : October 23, 2022
Saudi Crown Prince India Visit:

Saudi Crown Prince India Visit: नवंबर का महीना भारत की तरक्की के लिए बेहद ही खास होने वाला है और इस तरक्की में चार चांद लगाने के लिए सऊदी अरब के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान आने वाले हैं। दरअसल, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पीएम मोदी से मिलने के लिए अगले महीने भारत आ सकते हैं।  वह 14 नवंबर की सुबह भारत आएंगे और उसी दिन बाली के लिए रवाना हो जाएंगे। क्योंकि 15-16 नवंबर को नेता जी-20 शिखर सम्मेलन में बाली में मिलेंगे।

इस महीने गया था निमंत्रण 

आपको बता दें कि नेता की यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर हो रही है। जिसके लिए सितंबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा एक पत्र भेजा गया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्राउन प्रिंस को पीएम मोदी की ओर से निमंत्रण दिया था।

 प्रिंस के पहले भारत आए सऊदी ऊर्जा मंत्री

वहीं नेता के दौरे से पहले सऊदी ऊर्जा मंत्री अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने इस हफ्ते भारत का दौरा किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओपेक + समूह ने तेल उत्पादन में कटौती का निर्णय लिया था। इस दौरान उन्होंने चीनी अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बातचीत की।

द्विपक्षीय परियोजनाओं की होगी समीक्षा

आपको बता दें कि दोनों नेता दिल्ली में द्विपक्षीय परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे, जिसमें सलमान के 2019 के भारत  में $100 बिलियन निवेश के वादे की प्रगति, विशेष रूप से तेल भंडार, और हरित ऊर्जा परियोजनाएं शामिल हैं। वहीं  सूत्रों का कहना हैं कि पीएम मोदी ने 2016 और 2019 में दो बार रियाद का दौरा किया है और कई समझौता ज्ञापनों और परियोजनाओं की भी घोषणा की है, जिनकी इस बार समीक्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: आंखों की जलन और खुजली से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox