Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiSC Judges in Amrit Udyaan: राष्ट्रपति के विशेष निमंत्रण पर सीजेआई चंद्रचूड़...

नई दिल्ली (SC Judges in Amrit Udyaan: This garden has been opened for the general public since January 31, which will remain open till March 26, 2023) : 28 मार्च से 31 मार्च तक विशेष वर्ग के लिए उद्यान खुलेंगें। 28 मार्च को किसानों, 29 मार्च को विकलांग, 30 मार्च को रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के कर्मियों और 31 मार्च को आदिवासी महिला एसएचजी सहित महिलाओं के लिए यह उद्यान खुला रहेगा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के विशेष निमंत्रण पर भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में अमृत उद्यान का दौरा किया। राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट कर जानकारी साझा की गई।

पिछले महीने मुगल गार्डन से अमृत उद्यान रखा गया था नाम

पिछले महीने 29 जनवरी को ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमृत उद्यान का उद्घाटन किया था। उससे पहले 28 जनवरी को राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान किया गया था।

प्रेस सचिव द्वारा प्रदान की गई विज्ञप्ति के अनुसार, गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) शुरू में लगभग दो महीने तक खुले रहेंगे। यह गार्डन आम जनता के लिए 31 जनवरी से ही खुल चुका है जो 26 मार्च, 2023 तक खुला रहेगा। यह गार्डन (सोमवार को छोड़कर, जो रखरखाव के दिन हैं, और 8 मार्च को होली के कारण) 28 मार्च से 31 मार्च तक विशेष वर्ग के लिए उद्यान खुलेंगें। 28-31 मार्च के बीच, यह 28 मार्च को किसानों के लिए, 29 मार्च को विकलांग लोगों के लिए, 30 मार्च को रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के कर्मियों के लिए और 31 मार्च को आदिवासी महिला एसएचजी सहित महिलाओं के लिए खुला रहेगा।

अमृत उद्यान को देखने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करवाना होगा पंजीकरण

विज्ञप्ति में बताया गया कि राष्ट्रपति भवन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक घंटे के स्लॉट की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। दोपहर के चार स्लॉट (दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक) की क्षमता सप्ताह के दिनों में प्रत्येक स्लॉट में 5,000 आगंतुकों और सप्ताहांत में 7,500 आगंतुकों की होगी। विज्ञप्ति के अनुसार, लोगों के पास ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से अपने स्लॉट को पहले से बुक करने का विकल्प होगा। इसके अलावा वॉक-इन प्रवेश के माध्यम से भी लोग इस उद्यान में जा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सुविधा काउंटरों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 के पास स्वयं सेवा कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा।

ये भी पढ़ें :- Supreme Court Judges: देश के उच्चतम न्यायालय को मिलेंगे पांच नए जज, कुल 34 में से 32 हो जाएगी संख्या 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular