होम / SC On Lumpy Virus: सुप्रीम कोर्ट में गूंज रही लंपी वायरस की आवाज, कोर्ट ने कहा

SC On Lumpy Virus: सुप्रीम कोर्ट में गूंज रही लंपी वायरस की आवाज, कोर्ट ने कहा

• LAST UPDATED : October 31, 2022
SC On Lumpy Virus: 

SC On Lumpy Virus: बीते कुछ महीनें पहले देश के कई राज्‍यों में लंपी वायरस नाम की एक बीमारी ने पशुओं के जीवन पर हमला बोला था। इस कारण से हजारों पशु अपनी जान गंवा बैठे हैं और अब यह मामला इतना बढ़ा हो गया है की इसकी चीख सुप्रीम कोर्ट तक सुनाई दे रही है। सोमवार, 31 अक्टूबर को शीर्ष अदालत ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान सरकार समेत अन्य को नोटिस जारी किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई इस याचिका में बीमारी से निपटने के लिए एक्शन प्लान बनाने की मांग की गई है। जहां केंद्र और 8 राज्यों को पक्ष बनाया गया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट से पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने इसी महीने लंपी वायरस को लेकर चिंता जताई थी और दिल्ली सरकार व नगर निगम को नोटिस जारी किया था।

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा था 

आपको बता दें कि 14 अक्टूबर को दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा था कि लंपी वायरस की स्थिति चिंताजनक है। कई राज्यों में बड़ी संख्या में मवेशियों की इस बीमारी से मौत हो गई है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार से ये सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि एक एम्बुलेंस सेवा और एक हेल्पलाइन मौजूद रहे, जो लंपी वायरस से पीड़ित मवेशियों को बचाने के लिए इमरजेंसी कॉल पर पहुंचे।

ये भी पढ़ें: मोरबी पुल हादसे पर पीएम ने जताया दुख, भावुक हुए प्रधानमंत्री

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox